• ऑनलाइन शापिंग में दिल्ली सबसे आगे

    बाजार की भीड़-भाड़ से बचने और युवाओं के किफायती दरों पर घर बैठे खरीददारी के बढ़ते क्रेज से ऑनलाइन रिटेल कंपनियों के कारोबार में तेजी आ रही है। इस तरह की शापिंग के मामले में देश में दिल्लीवासी सबसे आगे हैं। ...

    युवाओं में बढ़ा घर बैठे खरीदारी का क्रेज नई दिल्ली !   बाजार की भीड़-भाड़ से बचने और युवाओं के किफायती दरों पर घर बैठे खरीददारी के  बढ़ते क्रेज से ऑनलाइन रिटेल कंपनियों के कारोबार में तेजी आ रही है। इस तरह की शापिंग के मामले में देश में दिल्लीवासी सबसे आगे हैं। वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचैम ने इस संबंध में किए एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है।  दिल्ली,  मुंबई,  चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगलुरु,  लखनऊ,  कोलकाता, देहरादून के साथ ही कई अन्य शहरों के 3500 लोगों पर यह सर्वेक्षण किया गया था।       पिछले वर्ष के सर्वेक्षण में दिल्ली के 58 प्रतिशत लोगों ने ऑनलाइन शापिंग की बात कही थी जो इस वर्ष बढ़कर 67 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसके बाद 60 प्रतिशत के साथ मुंबई दूसरे स्थान पर, 52 प्रतिशत के साथ अहमदाबाद तीसरे और 50 प्रतिशत के साथ बेंगलुरु चौथे स्थान पर है। एसोचैम ने कहा कि शहरों में यातायात की समस्या, तेल की बढ़ती कीमत और समय के अभाव में आधुनिक परिवार ऑनलाइन शापिंग को तरजीह देने लगे हैं। देश में कुल ऑनलाइन बिक्री का करीब 20 से 25 फीसदी मोबाइल और टैबलेट के जरिए होता है जबकि पिछले वर्ष यह 10 से 15 प्रतिशत रही थी। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2009 में देश का ई.कामर्स बाजार 2.9 अरब डालर का रहा था जो 2011 में बढ़कर 6.3 अरब डालर, 2013 में 16 अरब डालर हो गया और वर्ष 2023 तक इसके बढ़कर 56 अरब डालर पर पहुंचने की उम्मीद है जो कुल खुदरा बाजार का 6.5 प्रतिशत होगा। रिपोर्ट में करीब 76 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ऑनलाइन शापिंग काफी आसान है। अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के जरिए वेबसाइट पर जाकर उत्पादों को सर्च करने के बाद आसानी से खरीददारी की जा रही है और कंपनियां इसे उनके घरों पर डिलेवरी कर रही है। सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश लोगों ने कहा कि वह कार्य दिवस में दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे के बीच ऑनलाइन शापिंग करते हैं। आधे से अधिक खरीददारी मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को की जाती है जबकि सबसे अधिक बिक्री सप्ताह के अंतिम दिन होती है। करीब 55 लोगों ने माना कि वह दोपहर के खाने के समय या शाम को कार्यालय बंद होते समय अपने सामान की बुकिंग करवाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के 67 प्रतिशत लोग ऑनलाइन शापिंग को प्राथमिकता देते हैं जबकि 23 प्रतिशत पारंपरिक बाजार जैसे कि सरोजनी नगर, लाजपत नगर, करोल बाग, जनपथ, पहाडगंज, सदर बाजार और चांदनी चौक से खरीदारी करना पसंद करते हैं। करीब सात प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह अपनी खरीदारी के लिए माल जाते हैं जबकि तीन प्रतिशत ने कहा कि वह इसके लिए विशेष स्टोर को पसंद करते हैं। इसी तरह मुंबई में इस वर्ष आनलाइन शापिंग करने वाले लोगों की हिस्सेदारी वर्ष 2013.14 के 55 से 60 प्रतिशत से बढकर 60 से 65 प्रतिशत हो गई है। कोलकाता में सबसे अधिक म्यूजिक और फिल्म से जुडे उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री होती है। अहमदाबाद के 50 से 55 प्रतिशत लोग किताबों. इलेक्ट्रानिक गजट., एसेसिरीज, उपहार, कम्प्यूटर, फिल्म की डीवीडी, स्वास्थ्य एवं फिटनेस उत्पाद और फिल्म की टिकट आनलाइन खरीदते हैं।  

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