Current Location:
Temperature: 0°C

Forecast:

समाचार     अर्थ जगत

प्रधानमंत्री की सलाहकार समिति ने विकास अनुमान घटाया

13, Sep, 2013, Friday 03:13:04 PM

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आर्थिक सलाहकार समिति ने शुक्रवार को मौजूदा कारोबारी साल के लिए विकास दर का अनुमान घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया, जो पहले 6.4 फीसदी पर रखा गया था। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष सी. रंगराजन ने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विकास 2013-14 में 5.3 फीसदी की दर से होगा।

अप्रैल में की गई घोषणा में समिति ने विकास दर के अनुमान को 6.4 फीसदी पर रखा था। 2012-13 में विकास दर पांच फीसदी रही थी। रंगराजन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कृषि क्षेत्र का विकास 4.8 फीसदी की दर से होने का अनुमान है, जिसका विकास पिछले कारोबारी साल में 1.9 फीसदी की दर से हुआ था।
उन्होंने कहा, "समय से पहले और बेहतर मानसून का रोपाई पर काफी सकारात्मक असर हुआ है। जलाशयों की स्थिति 10 सालों के औसत से 29 फीसदी बेहतर है। इसलिए खरीफ और रवि दोनों फसलों के बेहतर रहने का अनुमान है।"
उन्होंने कहा कि विनिर्माण, खनन, बिजली, गैस, जलापूर्ति और निर्माण वाले उद्योग क्षेत्र में 2.7 फीसदी विकास दर की उम्मीद है, जो पिछले कारोबारी साल में 2.1 फीसदी थी। विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर मौजूदा कारोबारी साल में 1.5 फीसदी रह सकती है, पिछले कारोबारी साल में एक फीसदी थी।
अर्थव्यवस्था में आधे से अधिक योगदान करने वाले सेवा क्षेत्र की विकास दर हालांकि घटकर 6.6 फीसदी रह सकती है, जो पिछले कारोबारी साल में 7.1 फीसदी थी।

Post Your Comment

Your Article:
Your Name:
Your Email:
Your Comment:
Type in Indian languages (Press Ctrl+g to toggle between English and Hindi)