Deshbandhu : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आर्थिक सलाहकार समिति ने शुक्रवार को मौजूदा कारोबारी साल के लिए विकास दर का अनुमान घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया, जो पहले 6.4 फीसदी पर रखा गया था। Prime Minister Dr.Manmohan Singh, Economic Advisor प्रधानमंत्री की सलाहकार समिति ने विकास अनुमान घटाया
 Last Updated: 04:58:07 PM 31, Jul, 2014, Thursday
साइन इन   संपर्क करें
खबरे लगातार 04:58:12 PM 31, Jul, 2014, Thursday समाचार सेवाएँ डेस्कटॉप पर मोबाइल पर घर पर आर एस एस फीड
होम आज का अंक पिछले अंक      ब्लॉग्स विडियोगैलरी
ताजा समाचार
    सेंसेक्स में 192 अंकों की गिरावट    पुणे भूस्खलन में मृतकों की संख्या 28 हुई    दिल्ली में ई-रिक्शा पर तत्काल प्रतिबंध का आदेश    भारतीय मुद्रा का संदर्भ मूल्य 60.24 रुपये प्रति डॉलर    सच सामने लाने के लिए अपनी किताब लिखूंगी : सोनिया    सुहाग ने सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला    जासूसी पर राज्यसभा में हंगामा    नटवर सिंह के दावे को हास्यास्पद एवं बेतुका    अखिलेश से मिले कल्वे जव्वाद, 48 घंटे का दिया अल्टीमेटम    हमास ने इजरायल का प्रस्ताव ठुकराया    खरीदारों से बातचीत कर सकेंगे सुब्रत     सुपरटेक पर कोर्ट का शिकंजा     'चार दिन में नेता प्रतिपक्ष पर फैसला'    दंगों की दोषी कोडनानी को जमानत    पति ने ही कराई ज्योति की हत्या    भारतीय पहलवान चित    संप्रग सरकार के 16 मंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस    साउथम्पटन टेस्ट : भारत ने गंवाए 4 विकेट, हार का खतरा     गाजा में सोते बच्चों की हत्या अंतर्राष्ट्रीय शर्म : संयुक्त राष्ट्र    सिमी पर और 5 वर्षो के लिए प्रतिबंध बढ़ा    सांसदों ने कहा, कैंटीन में मिलता है बासी खाना  
 आपका देशबन्धु
अन्य
राशिफल
कार्टून
इंटरव्यू
ई-पेपर
सहयोगी संस्थाएं
अक्षर पर्व
हैलो सरकार
जनदर्शन
मायाराम सुरजन फ़ाउन्डेशन
देशबन्धु लाइब्रेरी
हाईवे चैनल
बाल स्वराज
सेवाएँ
Jobs
Shopping
Matrimony
Web Hosting
समाचार     अर्थ जगत
  प्रिंट संस्‍करण     ईमेल करें   प्रतिक्रियाएं पढ़े     सर्वाधिक पढ़ी     सर्वाधिक प्रतिक्रियाएं मिली
प्रधानमंत्री की सलाहकार समिति ने विकास अनुमान घटाया
(03:13:04 PM) 13, Sep, 2013, Friday

सुर्ख़ियो में
सेंसेक्स में 192 अंकों की गिरावट
भारतीय मुद्रा का संदर्भ मूल्य 60.24 रुपये प्रति डॉलर
खरीदारों से बातचीत कर सकेंगे सुब्रत
सुपरटेक पर कोर्ट का शिकंजा
सेंसेक्स में 96 अंकों की तेजी
भारतीय मुद्रा का संदर्भ मूल्य 60.14 रुपये प्रति डॉलर
रूसी सरकार पर 51.6 अरब डॉलर का जुर्माना
सेंसेक्स में 136 अंकों की गिरावट
भारती एयरटेल के 30 करोड़ से अधिक ग्राहक

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की आर्थिक सलाहकार समिति ने शुक्रवार को मौजूदा कारोबारी साल के लिए विकास दर का अनुमान घटाकर 5.3 फीसदी कर दिया, जो पहले 6.4 फीसदी पर रखा गया था। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष सी. रंगराजन ने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विकास 2013-14 में 5.3 फीसदी की दर से होगा।

अप्रैल में की गई घोषणा में समिति ने विकास दर के अनुमान को 6.4 फीसदी पर रखा था। 2012-13 में विकास दर पांच फीसदी रही थी। रंगराजन ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कृषि क्षेत्र का विकास 4.8 फीसदी की दर से होने का अनुमान है, जिसका विकास पिछले कारोबारी साल में 1.9 फीसदी की दर से हुआ था।
उन्होंने कहा, "समय से पहले और बेहतर मानसून का रोपाई पर काफी सकारात्मक असर हुआ है। जलाशयों की स्थिति 10 सालों के औसत से 29 फीसदी बेहतर है। इसलिए खरीफ और रवि दोनों फसलों के बेहतर रहने का अनुमान है।"
उन्होंने कहा कि विनिर्माण, खनन, बिजली, गैस, जलापूर्ति और निर्माण वाले उद्योग क्षेत्र में 2.7 फीसदी विकास दर की उम्मीद है, जो पिछले कारोबारी साल में 2.1 फीसदी थी। विनिर्माण क्षेत्र की विकास दर मौजूदा कारोबारी साल में 1.5 फीसदी रह सकती है, पिछले कारोबारी साल में एक फीसदी थी।
अर्थव्यवस्था में आधे से अधिक योगदान करने वाले सेवा क्षेत्र की विकास दर हालांकि घटकर 6.6 फीसदी रह सकती है, जो पिछले कारोबारी साल में 7.1 फीसदी थी।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
Home Online Hindi News About us latest news from chhattisgarh
Sitemap chhattisgarh news Contact
Privacy Policy Terms & Conditions Disclaimer
Online Hindi news | Latest news from Chhattisgarh | Chhattisgarh Newspaper | Newspaper in Hindi | Hindi News Blogs | Chhattisgarh hindi news | IPL Cricket News | Business News in Hindi | National News in Hindi | Sport News in Hindi | Hindi Entertainment News | Political News Headlines | Latest news from India
  Web Design By: Sai Webtel