• छत्तीसगढ़: 'वैष्णव जन तो तेने कहिए' भजन से शुरू होता हैं सरकारी कामकाज

    रायपुर। छत्तीसगढ़ में गांधीवादी विचारधारा को गुड गवर्नेस के तौर पर आगे बढ़ाने को लिए जल संसाधन विभाग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन..वैष्णव जन तो तेरे कहिए.. के साथ हर दिन सरकारी कामकाज शुरू करने का अभिनव प्रयोग शुरू किया गया है।...

     छत्तीसगढ़:

     

     छत्तीसगढ़: 'वैष्णव जन तो तेने कहिए' भजन से शुरू होता हैं सरकारी कामकाज  

    रायपुर। छत्तीसगढ़ में गांधीवादी विचारधारा को गुड गवर्नेस के तौर पर आगे बढ़ाने को लिए जल संसाधन विभाग में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन..वैष्णव जन तो तेरे कहिए.. के साथ हर दिन सरकारी कामकाज शुरू करने का अभिनव प्रयोग शुरू किया गया है। बस्तर में कलेक्टर रहते कुछ वर्षों पहले गांधी जी के भजन से सरकारी कामकाज शुरू करने का प्रयोग कर चुके जल संसाधन विभाग के सचिव गणेशशंकर मिश्रा ने लगभग एक सप्ताह पहले एक आदेश जारी करके यह प्रयोग शुऱू किया है।

    उन्होने पिछले दिनों विभाग के मुख्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया था जिसमें तमाम अधिकारी कर्मचारी अनुपस्थित मिले थे,जिसके बाद उन्होने यह प्रयोग यहां करने का निर्णय लिया। सचिव के आदेश के बाद जल संसाधन विभाग में सुबह सबसे पहले 10 मिनट गांधी जी की भजन होती हैं उनकी तस्वीर पर पुष्पाजंलि होती है और फिर सरकारी कामकाज शुरू होता है। पहले कार्यालय लेट लतीफ आने वाले अधिकारी कर्मचारी इसके साथ ही समय पर पहुंचने लगे है।


    इस दौरान प्रमुख अभियन्ता से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक के सभी कर्मचारियों का मौजूद रहना जरूरी है। नए नए प्रयोगों को करने के लिए पहचान रखने वाले भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी मिश्रा ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि..विभाग में अनुशासन और समय का पाबंद बनाने का यह एक छोटा प्रयास हैं..।

    उन्होने कहा कि बस्तर में इस प्रयास से काफी अच्छे परिणाम सामने आए थे।  मिश्रा ने कहा कि गांधीवादी विचारधारा को गुड गवर्नेस के तौर पर आगे बढ़ाने के इस प्रयोग से अनुशासन कायम करने में भी सफलता मिल रही है।  

अपनी राय दें