• राजस्थान के 5 जिलों में नगर वन उद्यान योजना शुरु

    जयपुर। राजस्थान के पांच जिलों में नगर वन उद्यान योजना लागू की गई है। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक कैम्पा डॉ. डी.एन. पाण्डे ने आज यहां बताया कि इस योजना के लिए केन्द्र सरकार से 6 करोड़ से अधिक राशि की मांग की गयी है। ...

    राजस्थान के 5 जिलों में नगर वन उद्यान योजना शुरु

     

    राजस्थान के 5 जिलों में नगर वन उद्यान योजना शुरु

    जयपुर।  राजस्थान के पांच जिलों में नगर वन उद्यान योजना लागू की गई है। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक कैम्पा डॉ. डी.एन. पाण्डे ने आज यहां बताया कि इस योजना के लिए केन्द्र सरकार से 6 करोड़ से अधिक राशि की मांग की गयी है। इस प्रस्तावित राशि में 20 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी।


    उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत पांचों जिलों के चयनित नगरों में 308 हैक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जायेगा। इनमें स्थानीय प्रजातियों के वृक्ष, औषधीय पौधे, जोगिंग ट्रैक एवं साईकिल ट्रैक जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जायेगी। योजना के तहत जयपुर के मुहाना नगरीय क्षेत्र में लगभग 136 लाख रुपये में 68 हैैक्टेयर क्षेत्र, अजमेर के महुआ बीर नगरीय क्षेत्र में लगभग 150 लाख रुपये में 75 हैक्टेयर, कोटा के भदाना नगरीय क्षेत्र में लगभग 60 लाख रुपये में 30 हैक्टेयर, उदयपुर के चीरवाघाटा नगरीय क्षेत्र में लगभग 160 लाख रुपये में 80 हैक्टेयर तथा चूरू के रतनगढ़ नगरीय क्षेत्र मेंं 110 लाख रुपये में 55 हैक्टेयर क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाना प्रस्तावित है।  

अपनी राय दें