• राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की पूर्ण बैठक में होगा कैराना पर फैसला

    नयी दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के कैराना कस्बे से हिन्दू समुदाय के लोगों के पलायन से संबंधित शिकायत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की पूर्ण बैठक में निर्णय लिया जायेगा।...

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की पूर्ण बैठक में होगा कैराना पर फैसला
    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की पूर्ण बैठक में होगा कैराना पर फैसला

    नयी दिल्ली।  उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के कैराना कस्बे से हिन्दू समुदाय के लोगों के पलायन से संबंधित शिकायत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की पूर्ण बैठक में निर्णय लिया जायेगा। आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एच एल दत्तू ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के स्थापना दिवस पर आज यहां संवाददाता सम्मेलन में सवालाें के जवाब में कहा कि आयोग ने इस मामले में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से कार्रवाई रिपोर्ट मांगी थी।

    आयोग को यह रिपोर्ट पिछले सप्ताह ही मिली है और इसे पूर्ण पीठ के समक्ष रखने का निर्णय लिया गया है। इस मामले में आयोग की सिफारिशों के बारे में इस बैठक में ही फैसला लिया जायेगा। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के जांच दल ने मानवाधिकार कार्यकर्ता मोनिका अरोड़ा की शिकायत पर स्थिति की सच्चाई जानने के लिए अपना जांच दल वहां भेजा था।


    जांच दल ने गवाहों , पुलिस और संबंधित पक्षों से बातचीत के बाद रिपोर्ट दी थी। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि लगभग 200 से अधिक हिन्दू परिवारों ने कैराना से पलायन किया है। आयोग ने इस रिपोर्ट के बाद राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से कार्रवाई रिपोर्ट देने को कहा था। इससे पहले स्थानीय सांसद हुकुम देव ने भी आरोप लगाया था कि कस्बे में बहुसंख्यक समुदाय के कारण अल्पसंख्यक हिन्दू परिवार पलायन कर रहे हैं।  

अपनी राय दें