• छत्तीसगढ़ :किसान अपना धान ऑनलाइन बेच सकेंगे

    धमतरी। छत्तीसगढ़ में अब ई-ट्रेडिंग के माध्यम से किसान अपना धान ऑनलाइन बेच सकेंगे। धमतरी जिले के कुरुद में कृषि उपज मंडी में आज राज्य के पंचायत मंत्री अजय चन्द्राकर ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ किया।...

    छत्तीसगढ़ :किसान अपना धान ऑनलाइन बेच सकेंगे

     

    छत्तीसगढ़: किसान अपना धान ऑनलाइन बेच सकेंगे

    धमतरी।  छत्तीसगढ़ में अब ई-ट्रेडिंग के माध्यम से किसान अपना धान ऑनलाइन बेच सकेंगे। धमतरी जिले के कुरुद में कृषि उपज मंडी में आज राज्य के पंचायत मंत्री अजय चन्द्राकर ने औपचारिक रूप से इस योजना का शुभारंभ किया। राज्य में फिलहाल कुल पांच कृषि उपज मंडियों में यह व्यवस्था शुरू की जा रही है।

    चन्द्राकर ने इस अवसर पर कहा कि ई-ट्रेडिंग पद्धति के जरिए किसानों को उनकी उपज का सही दाम, तौल और सुरक्षित भुगतान मिलेगा। अब किसानों को इंटरनेट से देश की प्रमुख मंडियों में विभिन्न कृषि उपज के भाव की जानकारी भी मिलेगी। वे देश के किसी भी मंडी में, जहां उन्हें अधिक भाव मिल रहा हो, अपनी उपज बेच सकेंगे।


    उन्होंने कहा कि इसके साथ ही व्यापारियों को भी इंटरनेट के जरिए देश के किसी भी मंडी में कृषि उपज की खरीदी की सुविधा ई-ट्रेडिंग पद्धति से मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के तहत् ई-ऑक्शन से कृषि उपज की नीलामी और बिक्री की जाएगी।

    कुरुद राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष कुशल सुखरामणी ने ई-ऑक्शन की अवधारणा और भविष्य के बाजार के बारे में सभा में उपस्थित किसान और व्यापारियों को बताया। मंडी सचिव डी के सिंह ने बताया कि ई-ऑक्शन के शुरुआती दौर में सरना और 1010 प्रजाति के धान की ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। व्यापारियों को एकल पंजीयन प्रणाली के तहत् प्रदेश के अंदर किसी भी मंडी, जहां ई-ऑक्शन की सुविधा रहेगी, वहां कृषि उपज का परिवहन और खरीदी की सुविधा दी जाएगी।  

अपनी राय दें