• मोदी के पसंदीदा राज्यों में छत्तीसगढ़ के शामिल होने के कयास

    रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डेढ़ वर्ष के भीतर तीसरी बार एक नवम्बर को प्रस्तावित छत्तीसगढ़ दौरे से राज्य के लोगो की उम्मीदें काफी बढ़ गई है। ...

    मोदी के पसंदीदा राज्यों में छत्तीसगढ़ के शामिल होने के कयास

     

    मोदी के पसंदीदा राज्यों में छत्तीसगढ़ के शामिल होने के कयास

    रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डेढ़ वर्ष के भीतर तीसरी बार एक नवम्बर को प्रस्तावित छत्तीसगढ़ दौरे से राज्य के लोगो की उम्मीदें काफी बढ़ गई है। औसतन छह छह माह के बीच होने वाले उनके दौरे को उनके पसंदीदा राज्यों में छत्तीसगढ़ के शामिल होने के कयास लग रहे है।  मोदी के बार बार दौरों को जहां कुछ राजनीतिक जानकार राज्य में तेजी से केन्द्र की उनकी महात्वाकांक्षी योजनाओं के हो रहे क्रियान्वयन,राज्य सरकार के नवाचार के कार्यक्रमों से प्रभावित होना मान रहे है तो कुछ इसे राज्य में 2018 में होने वाले विधानसभा चुनावों की पृष्ठभूमि में भी देख रहे है।


    राज्य में लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह के नेतृत्व में भाजपा में सत्ता में है,और पार्टी ने चौथी बार सत्ता में आने की तैयारियां भी जोरशोर से शुरू कर रखी है। छत्तीसगढ़ के गठन के समय श्री मोदी राज्य के भाजपा के प्रभारी थे,इस कारण राज्य के चप्पे चप्पे से वह अवगत है।गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में भी राज्य के उन्होने तमाम दौरे किए है। जानकारों के अनुसार राज्य की नक्सलवाद और पिछड़ेपन की समस्या को दूर करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों ने उन्हे काफी प्रभावित किया है।

    कुछ जानकार इसे मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह के मोदी से निकटतम सम्बन्धों को जोड़कर देख रहे है। मुख्यमंत्री डा.सिंह के सौभ्य,विनम्र होने और विकास को राजनीति से दूर रखने का फाय़दा इस नवगठित राज्य को केन्द्र की पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकार में पूरा मिलता रहा है। दूसरे भाजपा राज्यों के मुकाबले केन्द्र से उस समय वह सर्वाधिक योजनाएं लाने में सफल रहे थे। मनमोहन सरकर के 10 वर्षों के कार्यकाल में उनका कभी भी केन्द्र से टकराव नही हुआ। अब जबकि पार्टी की केन्द्र में सरकार है और राज्य के प्रति मोदी का पहले से ही स्नेह रहा है तो डा.सिंह उसका पूरा लाभ राज्य को दिलवाना चाहते है।  

अपनी राय दें