• राजस्थान: उपभोक्ता हेल्पलाइन​ में अब तक 33 हज़ार से अधिक शिकायतें प्राप्त

    जयपुर। राजस्थान में उपभोक्ता हितों के सरंक्षण के लिये गठित राज्य उपभोक्ता हेल्प लाईन में अब तक 33 हजार से अधिक काल्स प्राप्त हुयी है। ...

    राजस्थान: उपभोक्ता हेल्पलाइन​ में अब तक 33 हज़ार से अधिक शिकायतें प्राप्त

     

    राजस्थान: उपभोक्ता हेल्पलाइन​ में अब तक 33 हज़ार से अधिक शिकायतें प्राप्त 

    जयपुर। राजस्थान में उपभोक्ता हितों के सरंक्षण के लिये गठित राज्य उपभोक्ता हेल्प लाईन में अब तक 33 हजार से अधिक काल्स प्राप्त हुयी है।  राज्य उपभोक्ता मामलात निदेशक एवं अतिरिक्त खाद्य आयुक्त राम निवास ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि इसकी सफलता देखते हुये अब प्रदेश में राज्य उपभोक्ता हेल्पलाईन के माध्यम से मासिक ई-न्यूज़ लेटर की शुरूआत की हैं। 


    उन्होंने बताया कि राज्य उपभोक्ता हेल्पलाईन के न्यूज़ लेटर में हेल्प लाईन द्वारा की जा रही मासिक गतिविधियां, परिवार शिकायत निवारण इत्यादि का ब्यौरा होगा, जिससे उपभोक्ता विषयक सामग्री का व्यापक प्रचार-प्रसार हो सकेगा। उन्होंने बताया कि राज्य उपभोक्ता हेल्पलाईन पर विभिन्न शिकायतों से संबंधित अब तक 33 हजार 75 कॉल्स प्राप्त हुई।

    सितम्बर 2016 में उपभोक्ताओं की ओर से कुल 706 कॉल्स प्राप्त हुई थी। जिनमें से 358 कॉल्स शिकायतों से संबंधित, 330 कॉल्स जानकारियां प्राप्त करने एवं 18 कॉल्स सामान्य जानकारी से संबंधित थी।  उन्होंने बताया कि इन शिकायतों में 58 फीसदी शिकायतें बिजली से संबंधित, आठ प्रतिशत शिकायतें टेलीकॉम , 6 प्रतिशत रेलवे से, 4 प्रतिशत सार्वजनिक वितरण प्रणाली , 6 प्रतिशत घरेलु एप्लायंसेज, 4 प्रतिशत कानूनी मैट्रोलॉजी एवं शेष शिकायतें एयर लाईन्स, ऑटोमोबाईल्स, बैंकिंग, ब्राडकास्टिंग एण्ड केबल सर्विसेज, ड्रग्स एण्ड मेडिसिन्स, ई-कॉमर्स, एज्यूकेशन, फाइनेंस, एवं रियल एस्टेट से संबंधित हैं। 

अपनी राय दें