• पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी

    उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर कल एक वर्ष में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के नामों के वाचन के साथ उन्हें सलामी दी जाएगी।...

     पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी

     

     पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी

    उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन में पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर कल एक वर्ष में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के नामों के वाचन के साथ उन्हें सलामी दी जाएगी। पुलिस नियंत्रण कक्ष की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक स्मृति दिवस के अवसर पर शाम को शहीद पार्क तक पुलिस एवं आम नागरिकों द्वारा केंडल मार्च निकाला जाएगा। इसके बाद शहीद पार्क पर ‘एक शाम पुलिस के नाम‘ संगीत संध्या का आयोजन होगा।


    पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर 1968 को लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों के हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के दस जवानों की याद में हर साल मनाया जाता है। लद्दाख सीमा पर सामान्य गश्त पर निकले जवानों पर चीनी सैनिकों ने स्वचालित राइफल और मोर्टार घात लगाकर हमला कर दिया।

    सामान्य राइफल होने के बावजूद भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को मुंह तोड़ जवाब दिया। उनसे लड़ते हुए सभी जवान शहीद हो गए थे। विज्ञप्ति के मुताबिक विगत एक साल में 473 पुलिस जवानों ने आंतरिक सुरक्षा हेतु कर्तव्य की बेदी पर अपने प्राणों की आहूति दी, जिसमें पांच मध्यप्रदेश से थे।  

अपनी राय दें