• ओडिशा में अग्निकांड के जिम्मेदार बख्शे नहीं जाएंगे : नड्डा

    भुवनेश्वर ! केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने कहा कि यहां एसयूएम अस्पताल में भीषण आग के लिए जिम्मेदार लोग बख्शे नहीं जाएंगे।...

    ओडिशा में अग्निकांड के जिम्मेदार बख्शे नहीं जाएंगे : नड्डा

    भुवनेश्वर !  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने कहा कि यहां एसयूएम अस्पताल में भीषण आग के लिए जिम्मेदार लोग बख्शे नहीं जाएंगे। इस हादसे में 21 लोग मारे गए, जबकि कई घायल हो गए। नड्डा ने बुधवार को ओडिशा सरकार से अपील की कि वह अग्नि सुरक्षा नियमों की समीक्षा करे, क्योंकि राज्य के अधिकांश अस्पताल इसका उल्लंघन कर रहे हैं।

    नड्डा के साथ पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान भी थे।

    घटना को बेहद गंभीर बताते हुए नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार सभी राज्यों को परामर्श जारी करेगी, ताकि यह सुनिश्चित हो कि ऐसी घटनाएं भविष्य में न हों।

    नड्डा ने कहा, "हमें यह सुनिश्चित करना है कि दोषी सजा से न बच सकें। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करना राज्य की जिम्मेदारी है। ऐसा पाया गया है कि अस्पताल में आग से बचाने के लिए कोई सुरक्षा उपाय नहीं किए गए थे।"

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "हमें अधिकारियों से नियमों की समीक्षा करने के लिए निश्चित तौर पर कहना होगा, ताकि दिशा-निर्देशों का पालन हो।"

    नड्डा ने कहा कि आग लगने जैसी घटनाओं से निपटने के लिए हमें प्रबंधन की बेहतर प्रणाली व कड़े अग्नि सुरक्षा नियमों की जरूरत है।


    एसयूएम अस्पताल द्वारा अग्नि सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के बारे में नड्डा ने कहा, "अग्निशमन विभाग से सुरक्षा मंजूरी नहीं लेने के बावजूद अस्पताल चल रहा था। सरकार को ध्यान देना होगा। यह बेहद गंभीर है।"

    केंद्र सरकार ने अग्निकांड के पीड़ितों को हर प्रकार की सहायता मुहैया कराने का राज्य सरकार को भरोसा दिलाया है।

    एसयूएम हॉस्पिटल का दौरा करने के बाद नड्डा ने कहा, "जांच चल रही है। प्रथम दृष्टया यह सुरक्षा का मुद्दा है, जिसे सुलझाने की जरूरत है।"

    उन्होंने कहा,"जनता में विश्वास बहाली के लिए राज्य सरकार को आवश्यक कार्रवाई करनी चाहिए।"

    सोमवार को इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड एसयूएम हॉस्पिटल के डायलिसिस वार्ड के आईसीयू में आग लगने से 21 लोगों की मौत हो गई थी।

अपनी राय दें