• अखिलेश ने गरीबों को वितरित किये राशन कार्ड

    लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड वितरण की शुरुआत की। ...

     अखिलेश ने गरीबों को वितरित किये राशन कार्ड

     

     अखिलेश ने गरीबों को वितरित किये राशन कार्ड

    लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड वितरण की शुरुआत की। योजना के पहले चरण में लखनऊ के 100 पात्र परिवारों को  यादव ने राशन कार्ड वितरित किया। इस योजना से राज्य के तीन करोड 85 लाख से ज्यादा गरीब परिवार को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए राशन कार्ड विशेष तरह से बनाये गए हैं।


    राशन वितरण प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए आगामी तीन नवम्बर को इ-पोस मशीन लांच की जायेगी। यह मशीन पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से लैस है और इसमें आधार कार्ड इंटरलिंक है। मशीन में अगूंठे का निशान स्कैन होते ही पूरा ब्यौरा आ जायेगा। लाभार्थी को इस मशीन के माध्यम से स्मार्ट राशन कार्ड प्रिंट करके दिया जायेगा।

    योजना के तहत पात्रों को दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपये किये चावल दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पूरी पारदर्शिता से काम कर रही है, आगे सरकार बनने पर और पारदर्शिता से काम होगा। खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर ने बताया कि उपरोक्त योजना के पूरे तीन करोड़ 85 लाख कार्ड अगले 15 दिनों के अन्दर वितरित कर दिए जाएंगे। इस दौरान कुछ महिलाओं को कार्ड एवं राशन देकर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राशन कार्ड वितरण की शुरुआत की।  

अपनी राय दें