• 'छात्रों पर अपेक्षाओं का बोझ न डालेंट'

    फरीदाबाद। सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय के अध्यापकों ने प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह की अध्यक्षता में अभिभावक-अध्यापक संगोष्ठी अर्थात पीटीएम में अभिभावकों एवं छात्रों के वर्ष 2016-17 की मासिक परीक्षा, शैक्षणिक व चहुंमुखी प्रगति एव उनकी नियमित उपस्थिति के मद्देनजर अभिभावकों से विचार विमर्श किया। ...

    'छात्रों पर अपेक्षाओं का बोझ न डालें'

    फरीदाबाद। सराय ख्वाजा स्थित राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में विद्यालय के अध्यापकों ने प्राचार्य डाक्टर सुरेश सिंह की अध्यक्षता में अभिभावक-अध्यापक संगोष्ठी अर्थात पीटीएम में अभिभावकों एवं छात्रों के वर्ष 2016-17 की मासिक परीक्षा, शैक्षणिक व चहुंमुखी प्रगति एव उनकी नियमित उपस्थिति के मद्देनजर अभिभावकों से विचार विमर्श किया।

    विद्यालय की एन एस एस इकाई प्रभारी व अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने छात्रों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को अपना मित्र बनाएं। उन्हें पढाई के लिए तो प्रेरित करें परन्तु अपेक्षाओं का बोझ न डालें, बच्चों को पढाई के बीच-बीच में उचित ब्रेक यानि खेलों के अवसर भी प्रदान करें ताकि पढाई के प्रति रोचकता बनी रहे। उन्हें खेलों के अवसर मिलें, अवश्य सुनिश्चित करें।


    अभिभावक इस बात का विशेष रुप से ध्यान रक्खे कि उन का बच्चा पर्याप्त नींद ले रहा है, कही बच्चा तनावग्रस्त तो नहीं। माता-पिता अपने बच्चों के खानपान पर भी निगरानी रखें, उन्हें घर का बना खाना ही परोसे। दिन में बच्चों को कुछ समय खेल के लिए भी भेजें, बेहतर होगा कि दिन की शुरुआत में ही सुबह कम से कम 15 मिन्ट योग करें, ऐसा करने से पढाई में ध्यान केन्द्रित करने में मदद मिलेगी और तनाव भी नही होगा एवम् परफोरमेन्स में सुधार होगा। उन्होनें छात्रों को बताया कि विद्यालय में करवाए गए सलेबस को लगातार दोहराते रहे एवम लिख कर अभ्यास करें। 

अपनी राय दें