• पार्किंग का दुरुपयोग करने वाले प्रतिष्ठानों पर निगम की नजर

    रायपुर। नगर निगम आयुक्त रजत बंसल ने नगर निगम के सभी जोन कमिश्नरों, नगर निवेशक एमएन ठाकुर, सभी जोन कार्यपालन अभियंताओं, सभी जोनो के नगर निवेश प्रभारियों, निगम उड़नदस्ता प्रभारी अधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है ।...

    पार्किंग का दुरुपयोग करने वाले प्रतिष्ठानों पर निगम की नजर
    पार्किंग का दुरुपयोग करने वाले प्रतिष्ठानों पर निगम की नजर

    रायपुर।  नगर निगम आयुक्त रजत बंसल ने नगर निगम के सभी जोन कमिश्नरों, नगर निवेशक एमएन ठाकुर, सभी जोन कार्यपालन अभियंताओं, सभी जोनो के नगर निवेश प्रभारियों, निगम उड़नदस्ता प्रभारी अधिकारी को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि राजधानी निगम क्षेत्र में पार्किंग की अव्यवस्था के चलते नागरिकों को हो रही परेशानी को दूर करने पूरी पारदर्षिता के साथ ऐसे सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, होटलो, निजी अस्पतालों, परिसरों में सीलबंद की कड़ी कार्रवाई अभियान चलाकर करें, जहां नियमानुसार पार्किंग की व्यवस्था नहीं है एवं इसके चलते नागरिकों को निरंतर असुविधा का सामना पार्किंग अव्यवस्था के कारण करना पड़ रहा है।

    आयुक्त ने ऐसे सभी परिसरों पर कार्रवाई कर सीलबंदी के अभियान निरंतर चलाने के आदेश सभी जोन कमिश्नरों को दिए है। बैठक के दौरान एएसपी सिटी बलराम हिरवानी एवं नगर निगम रायपुर के अपर आयुक्त आशीष टिकरिहा नगर निगम मुख्यालय व्हाईट हाउस के तृतीय तल के सभाकक्ष में उपस्थित थे। 

    आयुक्त रजत बंसल ने बैठक में पार्किंग की पुरानी सूची के अनुसार नगर निगम क्षेत्र में 104 पार्किंग से संबंधित उपलब्ध जानकारी की जोनवार समीक्षा की । इस दौरान जोन 6 के अधिकारियों ने आयुक्त को बताया कि जोन 6 ने हाल ही में सूची में दिए सभी 7 स्थानों में आकस्मिक छापा मारकर जांच की एवं सभी 7 स्थानों पर नियमानुसार पार्किंग व्यवस्था पूरी तरह सही जांच में पायी गयी।


    कुछ अन्य स्थानों पर भी संबंधित जोन कमिष्नरों ने संबंधित संस्थाओं द्वारा पार्किंग व्यवस्था कर लिये जाने की जानकारी दी । इस पर आयुक्त श्री बंसल ने निर्देष दिये कि पार्किंग से संबंधित पुरानी सूची को जोनवार सर्वे करवाकर अपडेट कर लिया जाए एवं ऐसे संस्थानों के नाम सूची से डिलिट कर दिए जाए, जिन संस्थानों ने पार्किंग की व्यवस्था नियमानुसार सही तरीके से अपने परिसरों में कर ली है।

    आयुक्त ने पार्किंग की अव्यवस्था को दूर करके नागरिकों को परेशानी से राहत दिलवाने निरंतर कार्रवाई करने के निर्देश सभी जोन कमिश्नरों को दिए है।  बैठक में एएसपी बलराम हिरवानी ने नगर निगम के सभी जोन कमिश्नरों से कहा कि वे सभी अपने जोनों में जोन स्तर पर स्थानों का चिन्हांकन दीपावली बाजार हेतु तत्काल कर लें, ताकि वहां दीपावली बाजार व्यवस्थित किया जा सके एवं नागरिकों को दीपावली के समय यातायात मुख्य बाजारों व मुख्य मार्गों में सुगम तरीके से उपलब्ध करवाया जा सके।

    उन्होंने कहा कि दीपावली के त्यौहार के सीजन में शास्त्री बाजार, मालवीय रोड जैसे व्यस्ततम बाजार क्षेत्रों में यातायात का अत्यधिक दबाव होने के कारण दीपावली बाजार के रहने से नागरिको को आवागमन में काफी असुविधा होगी। इसलिए अन्य उचित स्थानों को चिन्हांकित करके जनसुविधा हेतु जोन स्तर पर वहां ऐसे स्थानों में दीपावली बाजार व्यवस्थित करने कार्य किया जाना चाहिए। जिससे मुख्य बाजारो व मुख्य मार्गो का यातायात दीपावली के त्यौहार के सीजन के दौरान राजधानी में सुगम रहे।

अपनी राय दें