• विकास से कोसों दूर एक गांव

    डभरा। नये ग्राम पंचायतों के गठन की घोषणा दो वर्ष पूर्व किया गया था। जिनके अस्तित्व में आने के बाद ग्रामीणों को विकास की आस जगी थी, मगर इन पंचायतों में विकास कार्यों की धीमी रफ्तार में ग्रामीणों को निराश किया है। ...

    विकास से कोसों दूर एक गांव

     

    विकास से कोसों दूर एक गांव

    डभरा।  नये ग्राम पंचायतों के गठन की घोषणा दो वर्ष पूर्व किया गया था। जिनके अस्तित्व में आने के बाद ग्रामीणों को विकास की आस जगी थी, मगर इन पंचायतों में विकास कार्यों की धीमी रफ्तार में ग्रामीणों को निराश किया है। ऐसा ही मामला जनपद पंचायत डभरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत अमलीपाली का है। जो विकास से कोसो दूर है।

    ग्राम अमलीपाली व आश्रित ग्राम पुरैनातेली में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। जब से ग्राम अमलीपाली पंचायत का दर्जा मिला है। तब से अनेको मूलभूत समस्याओं से जूझ रहा है।  शासन द्वारा ग्राम पंचायत अमलीपाली में वर्ष 2013-14 में नवीन पंचायत भवन निर्माण के लिए 10 लाख लागत से पंचायत भवन की स्वीकृति दी गई थी।

    परन्तु पूर्व सरपंच श्रीमती लक्ष्मीन पटेल के कार्यकाल में पूर्व सरपंच एवं सचिव द्वारा नवीन पंचायत भवन का निर्माण अधूरा छोड़ दिया गया था, जो अब तक पूरा नहीं हो पाया है। अभी दरवाजा खिड़की तो दूर फर्श तक नही लग पाया है। जबकि पूर्व सरपंच द्वारा लगभग 8 लाख रूपये राशि का आहरण भी किया जा चुका है।


    इसी तरह पंचायत के आश्रित ग्राम पुरैनातेली में वर्ष 2012-13 में नया आंगनबाड़ी निर्माण के लिए लगभग 3 लाख से अधिक राशि स्वीकृत की गई थी। इसमें भी पूर्व सरपंच द्वारा लगभग 2 लाख 90 हजार से रूपये तक राशि निर्माण कार्य के लिए आहरण कर चुका है। इसके बाद भी आज तक आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य अधूरा है। बल्कि आंगनबाड़ी केन्द्र भवन विहीन होने के कारण गांव के प्राथमिक शाला के एक कमरे में संचालित किया जा रहा है।  जगह के अभाव में छोटे छोटे नन्हें बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र का सही माहौल नहीं मिल पा रहा है।

    तत्कालिन सरपंच द्वारा भवन निर्माण के लिए राशि आहरण करने के बाद भी निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया गया है। आंगनबाड़ी का नया भवन लेन्टर हो चुका है, मगर दरवाजा फर्श खिड़की बिजली फिटिंग नहीं किया गया है। जिस कारण बच्चों को परेशानी हो रही है। ग्राम पंचायत अमलीपाली जब से पंचायत का दर्जा मिला है, बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। अमलीपाली के प्राथमिक शाला दो बरसों से भवन का छत ढह चुका है।

    गांवो कि गलियों में कीचड़ है, साथ ही मेन रोड से पुरैनातेली तक प्रधानमंत्री सड़क योजना से सड़क बनाया गया है,वह भी दो वर्षों में ही जगह-जगह जर्जर हो चुका है। नवीन ग्राम पंचायत भवन का निर्माण पूर्ण नहीं होने से जर्जर हो चुके 15 बरसों पूर्ण निर्मित पंचायत भवन में पंचायतो की बैठके होती है। बारिश के दिनों में पानी टपकता है। क्या कहती हैं सरपंच  इस संबंध में ग्राम पंचायत अमलीपाली के सरपंच श्रीमती ममता मालाकार ने कहा कि ग्राम पंचायत भवन का नवीन पंचायत भवन और आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का निर्माण अधूरा है। जिस कारण पंचायत की बैठको व आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को परेशानी होती है। इसके बारे में स्थनीय प्रशासन जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर व सीईओ जनपद पंचायत डभरा को अवगत कराया जा चुका है।

    अंतिम नोटिस दिया गया:सीईओ इस बारे में सी.ई.ओ.डभरा नीतेश कुमार उपाध्याय ने कहा कि ग्राम पंचायत नवीन भवन निर्माण कार्य व आंगनबाड़ी भवन को पूर्ण करने के लिए अंतिम नोटिस पूर्व सरपंच को जारी कर दिया गया है। अगर समय अवधि में भवन निर्माण नही हुआ तो राशि वसूल की जावेगी।

अपनी राय दें