• वैज्ञानिक नयी तकनीकों को पर्वतीय क्षेत्र के किसानों तक पहुंचाये: केके पॉल

    हरादून। उत्तराखंड के राज्यपाल कृष्ण कांत पॉल ने आज कहा कि पर्वतीय कृषि को अधिक उत्पादक एवं लाभकारी बनाने के साथ ही युवाओं को भी कृषि से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को नयी-नयी तकनीकें एवं नई प्रजातियों के गुणवत्तायुक्त बीज विकसित कर उन्हें पर्वतीय क्षेत्र के किसानों तक पहुंचाना होगा।...

    वैज्ञानिक नयी तकनीकों को पर्वतीय क्षेत्र के किसानों तक पहुंचाये: केके पॉल

     

    वैज्ञानिक नयी तकनीकों को पर्वतीय क्षेत्र के किसानों तक पहुंचाये: केके पॉल

    देहरादून।  उत्तराखंड के राज्यपाल कृष्ण कांत पॉल ने आज कहा कि पर्वतीय कृषि को अधिक उत्पादक एवं लाभकारी बनाने के साथ ही युवाओं को भी कृषि से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को नयी-नयी तकनीकें एवं नई प्रजातियों के गुणवत्तायुक्त बीज विकसित कर उन्हें पर्वतीय क्षेत्र के किसानों तक पहुंचाना होगा।

    डा. कृष्ण कांत पॉल ने आज पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के 100वें अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए यह बात कही। मुख्य अतिथि के तौर पर अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कृषि वैज्ञानिकों से आह्वान करते हुए कहा कि यहां से अलग-अलग विषयों के वैज्ञानिकों का दल राज्य के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जाकर किसानों से सम्पर्क करें, उनकी समस्याएं सुनें और समझें, उनसे सुझाव लें तथा स्थितियों का अध्ययन कर उसके अनुरूप ही शोध एवं प्रसार कार्यों को गति प्रदान करें।


    उन्होंने कहा कि इसके लिए दालों, सोयाबीन तथा तिलहनी फसलों के बीजों पर निरन्तर शोध किए जाने की जरूरत है। हमारे सारे शोध और प्रयास पोषक, सस्ते और आसानी से सुलभ होने वाले खाद्यान्न उत्पादनों पर केन्द्रित होने चाहिए। हमें ऐसे रोग-प्रतिरोधक अनुसंधानों और उन्हें अपनाये जाने को भी सुनिश्चित करना है जो खाद्यान्न की उत्पादकता को प्रभावित न करें।

    उन्होंने सेब, अखरोट जैसे फल एवं सूखे मेवों, औषधीय एवं अन्य पर्वतीय फसलों की उच्च गुणवत्तायुक्त तथा कम पानी में अच्छा उत्पादन देने वाली गन्ने की उन्नतिशील प्रजातियों के विकास पर भी बल दिया। राज्यपाल ने यह भी कहा कि ऐसी नई प्रजातियां विकसित की जाये जिन पर जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कम से कम हो। उन्होंने सभी नई प्रजातियों के गुणवत्तायुक्त बीज किसानों को उपलब्ध कराये जाने और उनके उपयोग के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी जोर दिया।  

अपनी राय दें