ग्रेटर नोएडा ! इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट 42वें आईएचजीएफ दिल्ली मेला शरद के पहले दो दिनों में 100 से अधिक देशों के 3,700 खरीदारों ने रजिस्टर्ड किया। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि दुनिया भर के खरीदारों के बीच खुद को वन स्टॉप सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में स्थापित कर चुके इस मेले ने पहले दो दिनों में सभी वर्गों के उत्पादों में बहुत बड़ा रिस्पॉन्स मिला है।
मेले में भाग ले रही कंपनियों को घरेलू बाजार में पकड़ बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए मेले के दूसरे दिन खुदरा और ई-कॉमर्स मार्केटिंग पर एक गोलमेज-सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य निर्यातकों को भारत में ऑनलाइन और खुदरा क्षेत्र के बाजार के आकार का पूरी जानकारी देनी थी। इस सम्मेलन में प्रसिद्ध खुदरा कंपनियों के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारियों) एवं एमडी (प्रबंध निदेशकों) और ई-कॉमर्स विशेषज्ञों जैसे कि, रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सीईओ कुमार राजगोपालन, इंटरनेशनल ट्रेड लिंकर्स के प्रपराइटर करन जेठवानी, स्पेशिलिटी मर्चेंडाइजिंग सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के पार्टनर विकास ढींगरा, जे नितिन मर्चेंडाइजिंग एण्ड आईएनवी होम के एमडी नितिन जैन और शॉपर्स स्टॉप के बिजनेस हेड विक्रम चिटनिस उपस्थित थे।
इन सभी ने सेमिनार में भाग ले रहे प्रतिभागियों से घरेलू बाजारों के लिए भी एक मजबूत सप्लाई चेन बनाने की बात की। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आने वाले ट्रेंड के विषय पर भागीदार कंपनियों को शिक्षित करने के लिए मेले के दौरान दो सेमिनारों का भी आयोजन किया गया। पहले सेमिनार में बताया गया कि कैसे अमेरिकी बाजारों के लिए ब्रांड शुरू और विकसित करें। दूसरा सेमिनार होम लाइफस्टाइल और फैशन परिधान-स्प्रिंग समर 2018 था, जिसमें फिलीपींस के अंतरराष्ट्रीय लाइफस्टाइल डिजाइनर पी. जे. अरांडोर ने सेमिनार के प्रतिभागियों को स्प्रिंग समर 2018 के आने वाले सीजन के लिए मुख्य रंग, सबसे महत्वपूर्ण, झुकाव, उपयुक्त माल, पैटर्न के बारे में लोगों के रूझान के विषय में बताया।
इस सेमिनार का उद्देश्य प्राकृतिक फाइबर उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ट्रेंड के रूप में विकसित करने को लेकर था। इन सब के बीच, पंजाब के भंगड़ा पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम ने आगंतुक विदेशी खरीदारों की थकान को दूर किया।