• ग्रामीण बैंक खुलने से दूर हुई किसानों की समस्या

    रायपुर। छत्तीसगढ़ में बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार का फायदा किसानों और आम लोगों को मिल रहा है। सूरजपुर जिले के शिवप्रसाद नगर में ग्रामीण बैंक की शाखा खुल जाने से लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। ...

    ग्रामीण बैंक खुलने से दूर हुई किसानों की समस्या

     

    ग्रामीण बैंक खुलने से दूर हुई किसानों की समस्या

    रायपुर।  छत्तीसगढ़ में बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार का फायदा किसानों और आम लोगों को मिल रहा है। सूरजपुर जिले के शिवप्रसाद नगर में ग्रामीण बैंक की शाखा खुल जाने से लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले रहे हैं। क्षेत्र के किसानों को भी क्रेडिट कार्ड के जरिए खेती के लिए ऋण लेने में सहूलियत हो रही है।

    हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर रायपुर आए ग्राम पंचायत शिवप्रसाद नगर के युवा पंच रायसिंह मरावी बताते हैं कि पहले बैंक के छोटे-छोटे कामों के लिए गांव से 15 किलोमीटर दूर सूरजपुर जाना पड़ता था। भीड़ के कारण वहां समय भी बहुत लगता था। कई बार तो एक दिन में काम पूरा न होने पर अगले दिन फिर सूरजपुर जाना पड़ता था। लेकिन अब गांव में ही ग्रामीण बैंक की शाखा खुल जाने से शिवप्रसाद नगर के साथ ही आसपास के अनेक गांवों को बड़ी राहत मिली है।


    अपने गांव में हो रहे विकास कार्यों के बारे में राय सिंह कहते हैं कि गांव की सूरत तेजी से बदल रही है। सभी घरों में शौचालय बन जाने से गांव साफ-सुथरा हो गया है। गंदगी और बीमारियों के खतरों से भी गांववाले अब सुरक्षित हैं। वे बताते हैं कि उनके गांव में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन दुकान का संचालन गांव की महिला स्वसहायता समूह द्वारा किया जा रहा है। इस स्वसहायता समूह में 11 आदिवासी महिलाएं शामिल हैं।

    ये महिलाएं नारी सशक्तिकरण और स्वावलंबन की नई इबारत लिख रही हैं। 22 साल के रायसिंह मरावी निर्विरोध पंच चुने गए हैं। वे अपने पंचायत में सबसे कम उम्र के पंच हैं। दसवीं की पढ़ाई अधूरी छूट जाने पर उन्होंने ओपन स्कूल परीक्षा के माध्यम से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वे इस साल बारहवीं की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं। श्री मरावी कहते हैं जो बच्चे किसी कारणवश पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं, उनके लिए ओपन स्कूल अच्छा माध्यम है। इसके जरिए वे अपनी शिक्षा पूरी कर सकते हैं।

अपनी राय दें