• रमन सिंह मुरिया दरबार में शामिल हुए

    जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बस्तर दशहरा के अवसर पर सिरहासार भवन में होने वाले मुरिया दरबार रस्म में शामिल होकर जनप्रतिनिधियों, बस्तर दशहरा समिति के पदाधिकारियों के साथ-साथ गांव-गांव से आये पुजारी, मांझी, चालकी, कोटवार, मेम्बर मेम्बरीन, नाईक, पाईक आदि से मुलाकात की और परम्परा के अनुसार उनके साथ बैठकर उनकी बातों और समस्याओं को सुना।...

     रमन सिंह मुरिया दरबार में शामिल हुए

     

     रमन सिंह मुरिया दरबार में शामिल हुए

    जगदलपुर।  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने बस्तर दशहरा के अवसर पर सिरहासार भवन में होने वाले मुरिया दरबार रस्म में शामिल होकर जनप्रतिनिधियों, बस्तर दशहरा समिति के पदाधिकारियों के साथ-साथ गांव-गांव से आये पुजारी, मांझी, चालकी, कोटवार, मेम्बर मेम्बरीन, नाईक, पाईक आदि से मुलाकात की और परम्परा के अनुसार उनके साथ बैठकर उनकी बातों और समस्याओं को सुना।

    डॉ सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि बस्तर दशहरा पर्व सैकड़ों वर्ष पुराना परम्परागत एवं अद्भुत पर्व है, जो 75 दिनों तक चलता है। यह पर्व बस्तर के लोगों का जनउत्सव है। उन्होंने कहा मां दन्तेश्वरी के आशीर्वाद और आप सभी के सहयोग से ही यह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है। मुख्यमंत्री ने बस्तर के लोगों को अपनी परम्परा और संस्कृति को बनाए रखने के लिए बधाई दी।


    उन्होंने कहा कि आप सभी के मेहनत व मां दंतेश्वरी की कृपा से सैकड़ों वर्षों से चली आ रही बस्तर दशहरा की परम्परा न केवल देश बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्धि प्राप्त है। उन्होंने कहा कि बस्तर दशहरा को देखने देश के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर बड़ी तेजी से विकास की ओर अग्रसर है।

    उन्होंने कहाकि बस्तर में इंटरनेट कनेक्टीविटी बढ़ाने के लिए 40 करोड़ रुपए की लागत से बस्तर नेट स्थापित होने से बस्तर के युवा प्रदेश, देश और दुनिया से जुड़कर दुनिया में होने वाले परिवर्तनों के बारे में जान पाएंगे। उन्होंने कहा कि बस्तर में बड़ी तेजी से परिवर्तन आ रहा है। उन्होंने कहा कि भिलाई स्टील प्लांट की तरह नगरनार का स्टील प्लांट भी अगले वर्ष 2017 से स्टील का उत्पादन प्रारंभ कर देगा।

    डॉ सिंह ने इस अवसर पर अबूझमाड़ क्षेत्र के 40 बड़े गांवों मेंएक-एक लाख रुपए की लागत से देवगुड़ी निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने बस्तर दशहरा के लिए अगले वर्ष के लिए 45 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की। इस अवसर पर सांसद एवं बस्तर दशहरा समिति के अध्यक्ष दिनेश कश्यप, उपाध्यक्ष लच्छुराम कश्यप, छत्तीसगढ़ युवा आयोग के अध्यक्ष कमलचन्द्र भंजदेव, छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के अध्यक्ष एवं विधायक संतोष बाफना, विधायकगण सर्वश्री दीपक बैज, भोजराज नाग, मोहन मरकाम, नागरिक आपूर्ति निगम की अध्यक्ष लता उसेण्डी, जिला पंचायत अध्यक्ष जबिता मण्डावी, नगर निगम जगदलपुर के महापौर जतिन जायसवास सहित संभागायुक्त दिलीप वासनीकर, पुलिस महानिरीक्षक एस.आर.पी. कल्लूरी, कलेक्टर अमित कटारिया एवं पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र दाश भी उपस्थित थे।  

अपनी राय दें