• जयपुर: 3 दिवसीय सूफी उत्सव शुरू

    जयपुर। केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा है कि सूफी मार्ग आतंकवाद से निकलने का रास्ता दिखा सकता है। ...

    जयपुर: 3 दिवसीय सूफी उत्सव शुरू

     

    जयपुर: 3 दिवसीय सूफी उत्सव शुरू

    जयपुर। केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा है कि सूफी मार्ग आतंकवाद से निकलने का रास्ता दिखा सकता है। मेघवाल आज यहां तीन दिवसीय दक्षिण एशियाई देशों के सूफी फेस्टीवल का उद्घाटन करते हुए कहा कि विश्व में आज आतंकवाद बढ़ रहा है तथा समाज का हर वर्ग इससे प्रभावित हो रहा है। आर्थिक विकास पर चोट हो रही है तथा मानवता खत्म हो रही है। ऐसी कठिन परिस्थितियों में सूफी मार्ग ही रास्ता दिखा सकता है।

    उन्होंने कहा कि सूफी संतों ने मानवता का जो संदेश दिया है वह आज प्रांसगिक है तथा उसे और फैलाने की आवश्यकता है।  ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती दरगाह के दिवान ने इस अवसर पर कहा कि सूफी दिल तोड़ने का नहीं बल्कि जोड़ने का काम करते है। उन्होंने कहा कि भारत में सूफी मार्ग काफी समृद्ध रहा है तथा इसे अपनाने वाले संतो ने समाज में एकता का संदेश दिया। 


    फाउंडेंशन आफ सार्क राइटर्स एण्ड लिटरेचर द्वारा विदेश मंत्रालय और राजस्थान पर्यटन के सहयोग से आयोजित होने वाले इस फैस्टीवल में बंगलादेश, भुटान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव व मेजबान भारत के कलाकार भाग ले रहे है। पिछले बार हुये सूफी फेस्टीवल में पाकिस्तान के कलाकारों ने भाग लिया था लेकिन इस बार जम्मू कश्मीर के उरी में हुये आतंकवादी हमले के बाद बढ़ते तनाव और आक्रोश के मद्देनजर पाकिस्तानी कलाकार इसमें शामिल नहीं हो रहे है। 

    तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में सूफीवाद से सम्बंधित विभिन्न विषयों सद्भाव सूफीवाद में महिलाएं, नृत्य एवं संगीत के साथ-साथ कला, संस्कृति एवं साहित्य पर इंटरेक्टिव सत्र आयोजित किए जाएंगे। भारत में सूफीवाद, सूफीवाद एवं इसके अंतधार्मिक सम्बंध, सद्भाव के लिए मानवीय मूल्यों के विकास में शिक्षा की भूमिका, नृृत्य और सूफीवाद, संगीत एवं आध्यात्मिकता, मीडिया द्वारा सद्भाव, कला एवं इतिहास के नजरिए से सूफीवाद, आदि विषयों पर चर्चा की जायेगी। 

अपनी राय दें