• जल चक्रवात ने किया लोगों को चकित

    रायपुर। राजिम त्रिवेणी संगम में कल अचानक वाटर स्पाउट उठा। जिसे देख यहां के लोग चकित रह गए। इसका असर 5 से 10 मिनट तक रहा। लगभग 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाटर स्पाउट से त्रिवेणी संगम का पानी बादल तक पहुंचा। ...

    जल चक्रवात ने किया लोगों को चकित
    जल चक्रवात ने किया लोगों को चकित

    रायपुर। राजिम त्रिवेणी संगम में कल अचानक वाटर स्पाउट उठा। जिसे देख यहां के लोग चकित रह गए। इसका असर 5 से 10 मिनट तक रहा। लगभग 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाटर स्पाउट से त्रिवेणी संगम का पानी बादल तक पहुंचा। इस घटना से लोग सहमे हुए नजर आ रहे हैं वहीं मौसम विदों के अनुसार ऐसी घटना कभी-कभी होती है। 

    मौसम विभाग के सहायक मौसम वैज्ञानिक एम गोपाल राव ने बताया कि वाटर स्पाउट(पानी का स्तंभ) कभी-कभी नदी एवं समुद्र में उठता है। राव ने बताया कि बरसात के बाद मौसम जब साफ हो जाता है एवं पानी की सतह के उपर बादल बनते हैं और तापमान काफी बढ़क जाता है तब ऐसी स्थिति निर्मित होती है।


     यह परिस्थिति के अनुसार 5 से 10 मिनट अथवा कभी-कभी घंटेभर तक भी रहता है। चक्रवाती हवा के प्रभाव से त्रिवेणी संगम में  भी कल ऐसी स्थिति निर्मित हो गई।  जिसे देख लोग जहां कुछ सहमे हुए नजर आए वहीं कौतुहलवश लोगों को का हुजूम भी संगम के पास जमा हो गया।   वाटर स्पाउट की गति के कारण नवागांव-चौबेबांधा एनीकट के पास बने झोपड़ी के टीन-टप्पर उड़ गए बल्कि दर्जन भर प्लास्टिक की कुर्सियां भी ऐसी उड़ी कि कहीं पता ही नही चला। इस अद्भुत दृश्य की दिनभर  राजिम सहित अंचल में होती रही।

अपनी राय दें