• अवकाश के बाद शेयर बाज़ार औंधे मुंह गिरा

    मुंबई। अमेरिका में ब्याज दर बढ़ोतरी की आशंका मजबूत हाेने तथा नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण आज दो दिन के अवकाश के बाद खुलते ही घरेलू शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में औंधे मुंह गिर गये।...

    अवकाश के बाद शेयर बाज़ार औंधे मुंह गिरा
    अवकाश के बाद शेयर बाज़ार औंधे मुंह गिरा

    मुंबई। अमेरिका में ब्याज दर बढ़ोतरी की आशंका मजबूत हाेने तथा नकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण आज दो दिन के अवकाश के बाद खुलते ही घरेलू शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में औंधे मुंह गिर गये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 356.43 अंक अर्थात् 1.27 फीसदी गिरकर 28 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे 27,725.91 अंक तक आ गया।

    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 113.65 अंक यानी 1.31 प्रतिशत उतरकर 8600 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के नीचे 8,595.15 अंक पर आ गया। घरेलू बाजार में आज शुरुआती कारोबार में चौतरफा बिकवाली हुई। बीएसई के सभी 20 में से 19 समूह गिरावट में रहे। रियल्टी सर्वाधिक 2.03 फीसदी नीचे रहा।


    यूटिलिटीज, टेलीकॉम, इंडस्ट्रियल्स, हेल्थकेयर, फायनेंस, पावर, मेटल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, बैंकेक्स, ऑटो, सीडीजीएंडएस और बेसिक मटीरियल्स समूहों में एक फीसदी से अधिक की गिरावट रही। सेंसेक्स की 30 में से 25 कंपनियाँ शुरुआती कारोबार में लाल निशान में रहीं। टाटा मोटर्स, अदानी पोर्ट्स और एचडीएफसी के शेयर तीन प्रतिशत से अधिक नीचे रहे।

    रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और ल्यूपिन जैसी दिग्गज कंपनियों को भी दो प्रतिशत से अधिक नुकसान उठाना पड़ा। विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व के जारी मिनट्स में दिसंबर में ब्याज दर बढ़ाये जाने के संकेत मिलने से निवेशकों ने जमकर बिकवाली की। एशियाई बाजार भी लाल निशान में रहे। जापान का निक्की 0.39 फीसदी, हांगकांग का हैंगसेंग 1.37 फीसदी, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.90 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.04 फीसदी नीचे रहे। इसका भी घरेलू बाजार पर दबाव रहा।  

अपनी राय दें