• ब्रिक्स और एनडीबी के बीच सहमति पत्र को मिली मंजूरी

    नयी दिल्ली। सरकार ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) तथा संबंधित देशों के अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ सामान्य सहयोग के एक सहमति पत्र को मंजूरी दी है। ...

    ब्रिक्स और एनडीबी के बीच सहमति पत्र को मिली मंजूरी
    ब्रिक्स और एनडीबी के बीच सहमति पत्र को मिली मंजूरी

    नयी दिल्ली। सरकार ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ब्रिक्स के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) तथा संबंधित देशों के अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ सामान्य सहयोग के एक सहमति पत्र को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। इसके अनुसार ब्रिक्स के सदस्यों देशों ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की अंतर बैंक सहयाेग प्रणाली के तहत सचिव स्तर पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।


    इससे ब्रिक्स देशों के व्यापार एवं आर्थिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। इस सहमति पत्र में कोई वित्तीय लेन देन शामिल नहीं होगा। यह सहमति पत्र गैर बाध्यकारी होगा और इसके तहत संबंधित राष्ट्रीय कानूनों और नियमों के अनुरुप एक प्रारुप तैयार करना होगा। इससे संबंधित देशों के बीच जानकारी और सूचनाओं का भी आदान-प्रदान होगा। ब्रिक्स देशों के पांच बैंकों ने व्यापार एवं आर्थिक संबंधाें को बढ़ावा देने के लिए अंतर बैंक सहयाेग प्रणाली की स्थापना की है। इसी के तहत इन देशों के बैंकों ने न्यू डेवलपमेंट बैंक के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने का प्रस्ताव किया है।  

अपनी राय दें