• देवताओं पर आपत्तिजनक पोस्ट ,जिला अस्पताल का डॉक्टर गिरफ्तार

    जशपुर नगर ! एक समुदाय विशेष के देवताओं पर सोशल मिडिया पर की गई आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर बुधवार को जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में नाराजगी देखी गई। समाज के लोगों ने पोस्ट करने वाले सरकारी चिकित्सक के खिलाप सिटी कोतवाली जशपुर, बगीचा, कुनकुरी और पत्थलगांव के थानो में बुधवार को शिकायत दर्ज कराई गई।...

     देवताओं पर आपत्तिजनक पोस्ट ,जिला अस्पताल का डॉक्टर गिरफ्तार

    जशपुर नगर !   एक समुदाय विशेष के देवताओं पर सोशल मिडिया पर की गई आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर बुधवार को जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले में नाराजगी देखी गई। समाज के लोगों ने पोस्ट करने वाले सरकारी चिकित्सक के खिलाप सिटी कोतवाली जशपुर, बगीचा, कुनकुरी और पत्थलगांव के थानो में बुधवार को शिकायत दर्ज कराई गई। दोपहर होते-होते कोतवाली पुलिस ने जशपुर जिला अस्पताल के चिकित्सक के खिलाप धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और आईटी एक्ट की धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। मामले को लेकर मंगलवार की रात लगभग 9 बजे बवाल शुरू हुआ, जब  जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ. जे जॉर्ज लकड़ा ने वाट्स एप पर बनाए गए एक ग्रूप में रात तकरीबन 9 बजे एक पोस्ट डाला। इस पोस्ट में देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी। पोस्ट आते ही सोशल मीडिया में इसका जमकर विरोध होने लगा। बुधवार के सुबह 11 बजे सिटी कोतवाली में भारी संख्या में नगरवासी एकत्र हो गए। नगरवासियों ने एकजुट होकर कोतवाली पुलिस से पोस्ट करने वाले चिकित्सक डॉ. लकड़ा के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। कोतवाली में मौजूद प्रभारी विष्णु प्रसाद चौहान ने मामले की लिखित शिकायत करने को कहा। इस पर नगर के युवाओं की ओर से चिकित्सक डॉ लकड़ा के खिलाफ लिखित शिकायत कोतवाली पुलिस में की गई। इस आवेदन में 70 से अधिक नगरवासियों ने भी हस्ताक्षर किए। शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करते हुए कोतवाली पुलिस ने डॉ जे जॉर्ज लकड़ा के खिलाप आईपीसी की धारा 295 क,153 क और आईटी एक्ट की धारा 66 क और 66 च के तहत अपराध दर्ज कर लिया है। कोतवाली प्रभारी चौहान ने बताया कि आरोपी चिकित्सक को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया है। जिले भर में दिखा आक्रोश चिकित्सक द्वारा विवादस्पद पोस्ट के खिलाफ पूरे जिले में आक्रोश दिखा। जशपुर के साथ जिले के बगीचा, कुनकुरी और पत्थलगांव में भी लोगों ने मामले की शिकायत थाने में कर चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इस बीच कुछ लोगों ने इस घटना के विरोध में नगर को बंद करवाने की कोशिश भी की। लेकिन कोतवाली प्रभारी चौहान द्वारा पुलिस द्वारा की जा रही कड़ी कार्रवाई की जानकारी देते हुए लोगों से नगर की शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। उनके अपील पर बंद को स्थगित कर दिया गया। मोहर्रम के दिन धार्मिक भावना को लेकर लोगों की नाराजगी ने पुलिस व प्रशासन की चिंता बढ़ा दी थी।


     कोतवाली में एसडीओपी आरपी सिंह और एसडीएम जशपुर एसके दुबे सहित आला अधिकारी पहुंच गए थे।  दोपहर तकरीबन 2 बजे पूरे मामले के शांतिपूर्ण निपटने और भीड़ के वापस चले जाने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली। सोशल मिडिया के पोस्ट पर तीसरा विवाद जिले में सोशल मिडिया में पोस्ट को लेकर लगातार विवाद की स्थिति बन रही है। जशपुर में हुए विवाद से पहले तकरीबन 8 दिन पहले सन्ना थाना क्षेत्र के एक युवक द्वारा प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी का आपत्तिजनक पोटो पोस्ट करने का मामला उजागर हुआ था। इस मामले में सन्ना पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार किया था। इसके बाद तपकरा थाना क्षेत्र के केरसई निवासी बीडीसी से पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी सहित नेहरू व गांधी परिवार के खिलाफ किए गए आपत्तिजनक पोस्ट से विवाद उत्पन्न हो चुकी है। जानकारों के मुताबिक इस तरह के विवाद सोशल मिडिया में आने वाले पोस्ट को बिना पढ़े व उसके पूरे मर्म को समझे फॉरवर्ड करने के कारण उत्पन्न हो रही है। 25 दिसंबर को कुनकुरी में महासम्मेलन ऑपरेशन घर वापसी के अखिल भारतीय प्रमुख प्रबल प्रताप सिंह जूदेव ने कहा है कि धर्म पर लगातार हो रहे आक्रमण और सोशल मिडिया पर देवी देवताओं को लेकर किए जा रहे अभद्र टिप्पणी से इन दिनों हिन्दू धर्मावलंबी काफी आहत हैं। ऐसा देखा जा रहा है कि सोशल मिडिया का दुरूपयोग करते हुए किसी भी धार्मिक संगठन पर कोई भी अभद्र टिप्पणी करने से नहीं चूक रहा है। जो कि सामाजिक वातावरण को कुत्सित करने की साजिश जान पड़ती है। ऐसे परिवेश में धर्मावलंबियों को एकजुट कर ऐसे कुत्सित प्रयास को विफल करने के लिए एक विराट महासम्मेलन का आयोजन 25 दिसंबर को कुनकुरी में किया जाएगा।

अपनी राय दें