• सौर ऊर्जा में 3 अरब डॉलर हुआ वैश्विक वित्त पोषण

    कोलकाता। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में वैश्विक कॉरपोरेट वित्त पोषण जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़कर तीन अरब डॉलर हो गया है और कुल 45 सौदे किए गए। ...

    सौर ऊर्जा में 3 अरब डॉलर हुआ वैश्विक वित्त पोषण

     

      सौर ऊर्जा में 3 अरब डॉलर हुआ वैश्विक वित्त पोषण

    कोलकाता।  सौर ऊर्जा के क्षेत्र में वैश्विक कॉरपोरेट वित्त पोषण जुलाई-सितंबर तिमाही में बढ़कर तीन अरब डॉलर हो गया है और कुल 45 सौदे किए गए। जबकि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में यह 1.7 अरब डॉलर था। कंसल्टिंग फर्म मेरकॉम कैपिटल समूह द्वारा बुधवार को जारी रपट के मुताबिक, वैश्विक उद्यम पूंजी वित्त पोषण कंपनियों ने समीक्षाधीन अवधि में 16 सौदों में 34.2 करोड़ डॉलर का वित्त पोषण किया। जबकि इतने ही सौदों में अप्रैल से जून की तिमाही के दौरान 17.4 करोड़ डॉलर का निवेश किया था। 

    कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सहसंस्थापक राज प्रभु ने कहा, "दूसरी तिमाही में वित्त पोषण में नरमी के बाद एक बार फिर तीसरी तिमाही में तेजी आई है, लेकिन यह अभी भी पिछले साल की कुल वित्त पोषण की तुलना में कम है।"

    वे आगे कहते हैं, "अमेरिका में मांग में उम्मीद से कम मंदी, चीन में क्षमता से ज्यादा उत्पादन और वैश्विक स्तर पर बेहद प्रतिस्पर्धी बोलियों के कारण इस क्षेत्र में मार्जिन काफी कम है, जिससे समूची आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई है और ज्यादा सौर कंपनियों के शेयर लाल निशान पर ही चल रहे हैं।"


    सौर डाउनस्ट्रीम कंपनी ने सितंबर 2016 में खत्म हुई तिमाही में आठ सौदों में 27.3 करोड़ डॉलर धन जुटाए। वहीं, इस क्षेत्र में सार्वजनिक बाजार वित्तपोषण पांच सौदों में 88 करोड़ डॉलर रहा। 

    समीक्षाधीन अवधि में भारतीय लेन-देन में महिंद्रा रिन्यूवेवल और इसकी सहयोगी कंपनी महिंद्रा सस्टेन (यह कंपनी सौर परियोजनाओं को ईपीसी सेवाएं मुहैया कराती है) ने यस बैंक और आदित्य बिड़ला फाइनेंस से 30 मेगावॉट के तेलंगाना की तंदूर परियोजना के लिए 3.16 करोड़ डॉलर सिंडिकेट ऋण पाने में सफलता पाई। 

    वहीं, नवीनीकृत ऊर्जा परियोजनाओं की डेवलपर फोकल एनर्जी सोलर थ्री ने मध्य प्रदेश में 20 मेगावॉट की सौर परियोजना के लिए 1.85 करोड़ का सिंडिकेट ऋण प्राप्त किया। 

    हरियाणा बिजली उत्पादन निगम पानीपत थर्मल पॉवर स्टेशन पर एक 10 मेगावॉट की सौर परियोजना के निर्माण के लिए ग्रामीण अवसंरचना विकास निधि के तहत राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) से 86 लाख डॉलर का ऋण हासिल किया। 

अपनी राय दें