• योगेश की मौत पर गरमाई राजनीति

    रायपुर ! मुख्यमंत्री निवास के बाहर आत्मदाह करने वाले विकलांग युवक योगेश साहू की मौत पर प्रदेश में राजनीति गरमा गई है। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने आज प्रदेश बंद का ऐलान किया है।...

    छजका का आज प्रदेश बंद, कांग्रेस निकालेगी कैंडल मार्च

    रायपुर !   मुख्यमंत्री निवास के बाहर आत्मदाह करने वाले विकलांग  युवक योगेश साहू की मौत पर प्रदेश में राजनीति गरमा गई है। छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने आज प्रदेश बंद का ऐलान किया है। वहीं कांगे्रस आज प्रदेशभर में कैण्डल मार्च निकालकर योगेश को श्रद्धांजलि देगी। हालांकि बुधवार को राजधानी में पैदल मार्च करते शहर कांगे्रस ने मौन जुलूस निकाला और सिविल लाइन थाना पहुंचकर मुख्यमंत्री के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इस बीच साहू समाज मृतक के परिजनों को सहायता देने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री से मिला। नाटकीय घटनाक्रम के बीच चेम्बर ऑफ कामर्स ने छग बंद का समर्थन नहीं किया है। भाजपा व साहू समाज ने भी मौत को लेकर राजनीति करने का विरोध किया है।

    जोगी कांग्रेस ने निकाला कैंडल मार्च सीएम हाउस के सामने आत्मदाह करने वाले बेरोजगार दिव्यांग युवा साथी योगेश साहू की बुधवार तडक़े मौत होने के बाद बुधवार शाम युवा छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने प्रदेशभर में कैंडल मार्च निकाला। राजधानी रायपुर में यह कैंडल मार्च प्रदेशाध्यक्ष विनोद तिवारी के नेतृत्व में सीएम हाउस के समीप तक निकला। सैकड़ों युवा कार्यकर्ताओं का यह कैंडल मार्च कालीबाड़ी चौक से शुरु होकर संत कबीर चौक तक पहुंचा ही था कि पुलिस ने दबाव बनाते हुए कार्यकर्ताओं को आगे जाने से रोक दिया। इसी मामले में गुरूवार को छग बंद का आव्हान किया है।  युवा छजकां प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी ने शहादत करार देते हुए कहा है योगेश साहू के मौत की सच्ची क्षतिपूर्ति सरकारी मुआवजा नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के उद्योगों, शासकीय तथा अर्ध-शासकीय संस्थानों के 90 फीसदी पदों पर स्थानीय युवाओं को नौकरी देने का कानून बनाना और उसे कड़ी से लागू करना है । इस कानून को जोगी जी ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में बनाया था लेकिन रमन सरकार ने इसे खारिज कर दिया और अब आउटसोर्सिंग के माध्यम से दूसरे राज्यों के युवाओं की छत्तीसगढ़ में भर्ती की जा रही है. इसका नतीजा है कि 20 लाख से भी ज्यादा स्थानीय युवा सडक़ों पर भटक रहे हैं और आत्महत्या करने का दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय ले रहे हैं।  श्री तिवारी ने कहा कि योगेश साहू की शहादत को देखते हुए युवा छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) ने  गुरुवार को छत्तीसगढ़ बंद की अपील की है। हम छत्तीसगढ़ के सभी राजनितिक, सामाजिक एवं गैर सामाजिक वर्गों तथा व्यक्तियों से दलगत और सामाजिक निष्ठा से ऊपर उठकर बंद को समर्थन देने की अपील की हैं।


    सीएम के खिलाफ रिपोर्ट लिखाने थाने पहुंचे कांग्रेसी

    कांग्रेस ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह एवं उनके सुरककर्मियो पर योगेश साहू को आत्मदाह करने उकसाने का आरोप लगाया और दिव्यांग की मौत के लिए उनको जिम्मेदार ठहराया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष भूपेश बघेल एवं नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव के निर्देश पर कांग्रेस  की शहर इकाई ने कांग्रेस भवन के सभागार में पूर्व मंत्री एवं विधायको की मौजूदगी में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। कांग्रेसजनों ने श्रध्दांजलि सभा पश्चात गांधी मैदान से मौन रैली निकालकर योगेश के मौत के लिए जिम्मेदार मुख्यमंत्री एवं उनके सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ सिविल लाइन थाना में एफआईआर दर्ज कराई। सिविल लाइन थाना से पैदल कलेक्ट्रेट पहुंचकर कांग्रेसजनों ने जिलाधीश रायपुर से मृतक के परिवार के जीवनयापन के लिए 20 लाख  मुआवजा एवं परिवार के एक सदस्य को सरकार नोकरी देने की मांग कि। इस मौके पर राधेश्याम शर्मा,गुरुमुख सिंह होरा,रमेश वल्याणी,मोहम्मद अकबर,पी आर खूंटे,सुभाष शर्मा, डॉ शिव डहरिया,गिरीश देवांगन, शैलेश नितिन त्रिवेदी,विकास उपाध्याय,किरणमयी नायक,प्रमोद चौबे,संजय पाठक,दीपक दुबे,कुलदीप जुनेजा,प्रमोद दुबे,महेन्द्र छाबड़ा,उषा रञ्जन श्रीवास्तव,चंद्रशेखर शुक्ला, देवा देवांगन,फैजल रिजवी,आकाश शर्मा,शोभा राम बघेल,अमित शर्मा,सुशिल आनन्द शुक्ला,घनश्याम राजू तिवारी,अजय साहू हरदीप बेनिपाल,पंकज शर्मा,निवेदिता चटर्जी,धनंजय सिंह ठाकुर,सुमित दास, चन्दबेहरा,सोमेन चटर्जी,प्रकाश रामटेके,शिरिष अवस्थी,हजनुन्न बानो,सुधा सरोज,भारती शर्मा,लक्षमी नायडू, कुमार मेनन,राधेश्याम विभार,गोवर्धन शर्मा,सतीश जैन, विमल गुप्ता,अन्नू साहू,रामदास कुर्रे,प्रीति तरुण श्रीवाद,देवेन्द्र यादव,समीर अख्तर,आदि मौजूद रहे।

अपनी राय दें