• अनाज को सुरक्षित रखने के लिए स्टील के गोदाम बनाए जाएंगे

    चंडीगढ़। हरियाणा मेें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बांटे जाने वाले अनाज को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश में जल्द ही 9.5 लाख टन क्षमता के साइलोज (स्टील के गोदाम) बनाये जाएंगे।...

    अनाज को सुरक्षित रखने के लिए स्टील के गोदाम बनाए जाएंगे

    चंडीगढ़। हरियाणा मेें सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बांटे जाने वाले अनाज को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश में जल्द ही 9.5 लाख टन क्षमता के साइलोज (स्टील के गोदाम) बनाये जाएंगे। खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने आज यहां कहा कि इनमें पांच लाख टन क्षमता के साइलोज का निर्माण भारतीय खाद्य निगम करायेगा।इसके प्रथम चरण में भारतीय खाद्य निगम दो लाख टन तथा दूसरे चरण में तीन लाख टन क्षमता के साइलोज का निर्माण करायेगा।

    उन्होंने कहा कि इसके अलावा 4.5 लाख टन क्षमता के स्टील के गोदामों का निर्माण खाद्य एवं आपूर्ति विभाग करायेगा। इन स्टील के गोदामों का निर्माण सार्वजनिक निजी भागीदारी के आधार पर होगा ताकि लोगों का सहयोग प्राप्त किया जा सके। काम्बोज ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रथम चरण में बनाये जा रहे दो लाख टन क्षमता के साइलोज के निर्माण के लिए भारतीय खाद्य निगम द्वारा निविदाएं आमंत्रित की गई है ताकि प्रदेश में इनका निर्माण जल्द शुरू किया जा सके।


    अनाज का भंडारण नवीनतम तकनीक से किया जाएगा।इन साइलोज में आर्द्रता तथा तापमान को नियंत्रित करके अनाज को प्राकृतिक वातावरण में भंडारण किया जाता है।  

अपनी राय दें