• वाहनों में रिफ्लेक्टिंग टेप लगाना अनिवार्य

    लखनऊ ! उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी वाहनों में आगे व पीछे रिफ्लेक्टिंग टेप लगाना जरूरी कर दिया गया है। परिवहन आयुक्त ने विभाग के सभी अधिकारियों को एक नवंबर से अभियान चलाकर वाहनों में रिफ्लेक्टिंग टेप लगवाने का निर्देश दिया है। ...

    लखनऊ !    उत्तर प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी वाहनों में आगे व पीछे रिफ्लेक्टिंग टेप लगाना जरूरी कर दिया गया है। परिवहन आयुक्त ने विभाग के सभी अधिकारियों को एक नवंबर से अभियान चलाकर वाहनों में रिफ्लेक्टिंग टेप लगवाने का निर्देश दिया है।

    उन्होंने सभी जिलाधिकारियों से शहर के निजी वाहनों व बच्चों को स्कूल ले जाने वाले वाहनों पर टेप लगवाने की व्यवस्था में सहयोग करने को कहा है। सात नवंबर के बाद टेप न लगे हुए वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।परिवहन आयुक्त ने कहा कि कोहरे के कारण सड़क के किनारे खड़े वाहनों व चल रहे वाहनों की अ²श्यता के कारण कई मार्ग दुर्घटनाएं हो रही हैं। ऐसी मार्ग दुर्घटनाओं में एक वर्ष में करीब 2700 लोगों की मौत हुई, जबकि तीन हजार लोग गंभीर रूप से घायल हुए। उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी से मार्च तक कोहरे के कारण 1134 दुर्घटनाएं हुई, जिसमें 675 लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि ऐसी दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी तरह के वाहनों पर आगे तथा पीछे टेप लगाने की व्यवस्था की जाएगी। वाहनों के पंजीकरण के दौरान टेप लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।परिवहन आयुक्त ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हाईवे पर अभियान चलाकर भार ढोने वाले तथा बसों में आगे व पीछे टेप लगाया जाए। वाहनों के प्रकार को देखते हुए टेप का आकार व प्रकार तय किया गया है। वाहनों में आगे सफेद तथा पीछे लाल टेप लगाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से जांच के दौरान टेप उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है। परिवहन आयुक्त ने अधिकारियों से बसों का संचालन करने वाले लोगों के साथ बैठक कर बसों में टेप लगाना सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि 7 नवंबर के बाद जिन वाहनों पर टेप नहीं लगा होगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


अपनी राय दें