• कश्मीर के लिए विशेष दूत की योजना नहीं : अमेरिका

    अमेरिका ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता का समर्थन करेगा ...

    वाशिंगटन !   अमेरिका ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता का समर्थन करेगा लेकिन उसने पाकिस्तान की ओर से दोनों देशों के बीच अहम मामला करार दिए गए कश्मीर मसले के हल के लिए किसी विशेष दूत की नियुक्ति की संभावना से इंकार किया।

    संवाददाताओं कश्मीर मुद्दे पर किसी विशेष दूत की नियुक्ति की संभावना के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता इयान केली ने मंगलवार को कहा,''नहीं, इस बारे में ऐसी कोई योजना नहीं है।''

    उन्होंने कहा कि अमेरिका स्पष्ट रूप से भारत और पाकिस्तान के बीच और ज्यादा वार्ता के हक में है और विदेश उपमंत्री विलियम बर्न्स अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान अन्य मुद्दों के साथ  इस पर भी भारत सरकार से चर्चा करेंगे।


    उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में अपने भाषण में आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तान के प्रभावी कदम उठाने पर उसके साथ वार्ता आरंभ करने की इच्छा जाहिर की थी।

    बर्न्स और सहायक विदेश मंत्री (दक्षिण और मध्य एशिया) राबर्ट ब्लैक इन दिनों भारत के दौरे पर हैं। लोकसभा चुनाव में विजय के बाद मनमोहन सरकार के सत्ता में वापस लौटने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहला उच्चस्तरीय संपर्क है।

    america   pakistan   india   

अपनी राय दें