आईसीसी के वनडे-टेस्ट कप्तान चुने गए विराट

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना है...

एजेंसी
आईसीसी के वनडे-टेस्ट कप्तान चुने गए विराट
Virat

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना है।

वैश्विक संस्था ने गुरूवार को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ आईसीसी क्रिकेटर अवार्ड की घोषणा की। आईसीसी ने पहली बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरूष क्रिकेटर के लिये प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी के लिये भारतीय कप्तान विराट कोहली को चुना है। इसके अलावा विराट को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुना गया है।

आईसीसी ने इसके अलावा स्टार क्रिकेटर को अपनी वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे के अंतिम एकादश में भी बतौर कप्तान चुना है।
विराट के नेतृत्व में ही भारत ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज़ जीतने के आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी भी की और रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज़ हुयी।

वैश्विक संस्था ने 21 सितंबर 2016 से वर्ष 2017 के आखिरी तक की अवधि को खिलाड़ियों के प्रदर्शन की समीक्षा के लिये आधार बनाया था। विराट ने इस समयावधि में 77.80 के औसत से दोहरे शतक सहित 2203 टेस्ट रन बनाये। इसके अलावा वनडे में उन्होंने सात शतकों सहित 82.63 के औसत से 1818 रन और ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 के स्ट्राइक रेट से 299 रन बनाये।


आईसीसी की टेस्ट टीम में तीन भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं जिसमें गत वर्ष सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गये ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के अलावा टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा भी शामिल है।

दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ भी ओपनिंग में शामिल हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी काक को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गयी है।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार