शरद जैन ने काउंसलिंग के पोर्टल का किया उद्घाटन

 प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री शरद जैन ने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालयों में पी.जी.-2017 में प्रवेश के लिये काउंसलिंग की प्रक्रिया अब ऑनलाइन होगी।...

शरद जैन ने काउंसलिंग के पोर्टल का किया उद्घाटन
Sharad Jain

भोपाल। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री शरद जैन ने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालयों में पी.जी.-2017 में प्रवेश के लिये काउंसलिंग की प्रक्रिया अब ऑनलाइन होगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री जैन ने आज यहां काउंसलिंग प्रक्रिया के लिये पोर्टल डब्लुडब्लुडब्लुडॉटडीएमईडॉटएमपीओनलाइनडॉटजीओवी का उद्घाटन किया।
उन्होंने बताया कि पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी से संबंधित काउंसलिंग में आवंटन, स्क्रूटनी एवं प्रवेश संबंधी आपत्ति होने पर अभ्यर्थी पोर्टल पर ही अपनी आई.डी. से आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे।

काउंसलिंग कमेटी द्वारा आपत्तियों का निराकरण कर उनका उत्तर पोर्टल पर ही दिया जायेगा। शैक्षणिक सत्र 2017-18 में शासकीय स्वशासी एवं निजी चिकित्सा तथा दंत चिकित्सा महाविद्यालयों में एम.डी., एम.एस., डिप्लोमा तथा एम.डी.एस. स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों पर प्रवेश के लिये नीट पी.जी.-2017/नीट एम.डी.एस.-2017 की परीक्षा में पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया से प्रदेश के 6 निजी चिकित्सा महाविद्यालय की 260 सीट और 11 निजी दंत चिकित्सा महाविद्यालय की 191 सीट पर भी प्रवेश दिया जायेगा।


इस तरह शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालय की 50 प्रतिशत स्टेट कोटा की सीट एवं निजी चिकित्सा महाविद्यालय एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालयों की 85 प्रतिशत सीट पर प्रवेश के लिये काउंसलिंग की जायेगी।

काउंसलिंग में निजी चिकित्सा एवं दंत चिकित्सा महाविद्यालयों की 15 प्रतिशत एनआरआई कोटे की सीट का रजिस्ट्रेशन भी किया जायेगा। इसके बाद एडमीशन कॉलेज लेवल पर होगा। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग के पहले राउण्ड के लिये रजिस्ट्रेशन 25 मार्च से 3 अप्रैल तक होगा। च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 25 मार्च से 4 अप्रैल तक होगी।

सीटों का आवंटन 9 अप्रैल को होगा। आवंटित संस्था में प्रवेश 11 से 21 अप्रैल तक होगा। ऑनलाइन अपग्रेडेशन 22 से 23 अप्रैल तक होगा। द्वितीय चरण के लिये च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 11 से 12 मई तक होगा।

सीटों का आवंटन17 मई को होगा। प्रवेश 18 से 22 मई तक लेना होगा। इसके बाद बची सीटों पर च्वाइस फिलिंग और लॉकिंग 24 मई को होगी। सीटों का आवंटन 27 मई को होगा। प्रवेश प्रक्रिया 28 से 29 मई तक होगी।
 

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार

क्या मौजूदा किसान आंदोलन राजनीति से प्रेरित है ?