रमन सिंह ने विशेष बजट के प्रावधान का सुझाव दिया

 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने नीति आयोग से राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर विशेष बजट के प्रावधान का सुझाव दिया है।...

एजेंसी
रमन सिंह ने विशेष बजट के प्रावधान का सुझाव दिया
Raman Singh

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने नीति आयोग से राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर विशेष बजट के प्रावधान का सुझाव दिया है।

डा.सिंह ने आज यहां नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ.राजीव कुमार के साथ बैठक में यह सुझाव देते हुए उनसे केन्द्रीय राशि के आवंटन में राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखने और उन परिस्थितियों के अनुरूप मापदंड निर्धारित करने का आग्रह किया।
उन्होंने आयोग को सुझाव दिया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में राशनकार्ड धारकों के लिए सीधे राशि हस्तांतरण (डी.बी.टी.) को छत्तीसगढ़ की विशेष परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल लागू नहीं किया जाना चाहिए।

उन्होने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों के आधार पर छत्तीसगढ़ को विभिन्न योजनाओं के और भी अधिक बेहतर क्रियान्वयन के लिए विशेष केन्द्रीय सहायता और मापदंडों में विशेष रियायत की जरूरत है।


उन्होने कहा कि बस्तर और सरगुजा इलाकों की भौगोलिक परिस्थितियों में बसाहटे दूर-दूर फैली हुई है। इस वजह से वहां की पूरी आबादी को सड़क, बिजली, दूर संचार कनेक्टिविटी और पेयजल आपूर्ति जैसे कार्यों में राज्य सरकार पर आर्थिक भार काफी बढ़ जाता है।
इसके साथ ही बस्तर संभाग के कई इलाकें नक्सल हिंसा से भी प्रभावित है, जहां इस चुनौती के बावजूद विकास योजनाओं का अधिकत्तम लाभ आम जनता तक पहुंचाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने आयोग को बस्तर अंचल के विकास में आ रही कुछ समस्याओं की जानकारी दी और आग्रह किया कि इन समस्याओं के निराकरण के लिए नीति आयोग के विशेषज्ञों और राज्य सरकार के अधिकारियों की बैठक अलग से आयोजित की जाए।
इस पर आयोग के उपाध्यक्ष डॉ.कुमार ने अपनी सहमति व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने उन्हें छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति का ब्यौरा दिया।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार