'बच्चों को बाहरी गतिविधियों से रोकें'

 राजधानी में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर खराब होने लगी है और मौसम विभाग भी अनुमान जता रहा है किअगले कुछ दिनों में एक बार फिर से दिल्ली में धुंध छा सकती है...

pollution
हाइलाइट्स
  • राजधानी में एक बार फिर से आबोहवा खराब होने की जताई आशंका 

नई दिल्ली। राजधानी में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर खराब होने लगी है और मौसम विभाग भी अनुमान जता रहा है किअगले कुछ दिनों में एक बार फिर से दिल्ली में धुंध छा सकती है।

इसके बाद ही दिल्ली सरकार ने स्कूलों में बच्चों को लेकर निर्देश जारी किए हैं। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि बच्चों को अभी सुबह असेंबली में खुले में खड़ा करने सहित बाहरी गतिविधियों को फिलहाल न करवाएं। शिक्षा निदेशायलय ने कहा कि जब प्रदूषण से हवा खराब है आउटडोर गतिविधियों से बचें।

क्योंकिप्रदूषण बच्चों की सेहत के लिए हानिकारक है। दिल्ली में एक बार फिर से आबोहवा खराब होने की आशंका को देखते हुए दिए रज्य सरकार ने अभिभावकों से भी बच्चों को बाहर निकलने व प्रदूषित वातावरण में न भेजने की अपील की है। चूंकि प्रदूषण से मानसिक व शारीरिक रोगों की आशंकाएं होती हैं इसलिए बाहरी वातावरण से बचें और जब जरूरी हो तो ऐहतियात बरतें व प्रदूषण से निपटने के प्रबंध जरूर करें। राज्य के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर होने के बावजूद प्रदूषण रोकने के उपायों को जारी रखा जाए।

उन्होंने दिल्ली में एकबार फिर से हवा की गुणवत्ता खराब होने के बाद हालात को देखते हुए यह निर्देश दिया है कि सड़क किनारे पेड़ों की धुलाई, सड़कों की मशीन से सफाई, कूड़ा जलाने पर रोक, सिक्योरिटी गार्ड को इलेक्ट्रिक हीटर उपलब्ध करवाने, ओवरलोडेड ट्रक पर नियंत्रण, पटाखों पर रोक जैसे उपायों को जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

वायु प्रदूषण के लिए केजरीवाल जिम्मेदार : कपिल


धुंध के दिनों में विरोध जताने के लिए महात्मा गांधी की मूर्ति को मास्क पहनाने के कारण चर्चा में रहने वाले आम आदमी पार्टी सरकार के पूर्व मंत्री कपिल मिश्रा एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार कपिल मिश्रा ने दिल्ली में प्रदूषण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है और धुंध के कारण गैस चैंबर में तब्दील हुई दिल्ली के लिए आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जिम्मेदार ठहराया है। दिल्ली के पूर्व जल मंत्री ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को राजधानी में बढ़ते प्रदूषण की समस्या का जिम्मेदार बताते हुए एक गाने के जरिए घेरा है।

कपिल मिश्रा का यह नया गाना मशहूर गायक शंकर महादेवन के ब्रेथलेस गाने की तर्ज पर है और इस गीत के वीडियो की शुरुआत केजरीवाल पर तंज कसने से शुरू होती है। शुरुआत में लिखा है, दिल्ल्ी के एक करोड़ 50 लाख लोग जब एक सांस के लिए जूझ रहे थे, तब वो आदमी जिसकी जिम्मेदारी थी इस मुसीबत से लड़ने की वह भाग रहा था। काम से, जिम्मेदारी से, सच्चाई से...। इसके बाद शुरू होता है कि दिल्ली के दर्द और धोखे का सच अगले तीन मिनट में।

तीन मिनट के इस वीडियो में कपिल ने केजरीवाल सरकार की हकीकत को दिखाते हुए समाचारों, टीवी की खबरों के साथ मीडिया में केजरीवाल पर छपे समाचारों को भी दिखाया है। वीडियो में धुंध से लिपटी दिल्ली की हालत तस्वीरों में बयां की गई है। बाल दिवस पर धुंध फ्री दिल्ली को लेकर भी केजरीवाल पर तंज कसा गया है।

कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल द्वारा किए गए जनता से 70 वादों को लेकर भी जमकर निशाना साधा गया है। इस वीडियो में केजरीवाल से सवाल करते हुए पूछा कि क्या हुआ तेरा वादा? वीडियो के आखिरी में कपिल मिश्रा ने एक शेर कहते हुए बोला है कि, ''कुर्सी है कोई तुम्हारा जनाजा नहीं। कुछ कर नहीं सकते तो उतर क्यों नहीं आते? बता दें कि इससे पहले भी कपिल मिश्रा ने अरविंद केजरीवाल के जन्मदिन पर उनके लिए, ''तेरी कुर्सी गोल गाना गाया था।यह गाना भी जमकर वायरल हुआ था। 


 

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार