गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर

केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत गाजियाबाद शहर ने अपना एक खास मुकाम हासिल कर लिया है...

एजेंसी
गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर
Ghaziabad

गाजियाबाद। केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत गाजियाबाद शहर ने अपना एक खास मुकाम हासिल कर लिया है। इस अभियान के तहत देश भर में हुए ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक गाजियाबाद शहर को उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है जबकि पूरे देश में गाजियाबाद 11वें स्थान पर रहा। 

उत्तर प्रदेश में दूसरे स्थान पर कानपुर को रखा गया है जबकि देश में कानपुर का स्थान 18वें नंबर पर है। 
गाजियाबाद नगर निगम के नगर आयुक्त सीपी सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के द्वारा देशभर के शहरों का ऑनलाइन सर्वे करवाया गया है जिसके तहत गाजियाबाद को उत्तर प्रदेश में पहला स्थान मिला है। 

उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि गाजियाबाद को सफाई के मामले में देश में पहले स्थान का गौरव प्राप्त हो इसके लिए नगर निगम जी तोड़ मेहनत कर रहा है और शहर के सभी नागरिकों से सफाई अभियान में शामिल होने का आह्वान कर रहा है। उन्होंने बताया कि शहर को साफ सुथरा रखने के लिए नगर निगम ने एक स्वच्छता ऐप भी शुरू किया है जिसके माध्यम से शहर के विभिन्न इलाकों में फैली गंदगी की फोटो लेकर ऐप पर डाली जा सकती है जिसके बाद नगर निगम की टीम त्वरित कार्रवाई करते हुए स्वच्छता का काम शुरू कर देती है। 
श्री सिंह ने कहा कि शहर के नागरिक अगर इसी तरह जागरुकता से सहयोग करते रहे तो जल्द ही अपने शहर को स्वच्छता के मामले में पहला स्थान प्राप्त हो सकता है। 


उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में स्वच्छता के मामले में देश के 50 शहरों में सात शहर उत्तर प्रदेश के शामिल हुए हैं जिनमें अगर प्रदेश की बात की जाए तो तीसरे नंबर का स्थान आगरा को मिला है जबकि चौथे नंबर पर लखनऊ को रखा गया है। इसके अलावा पांचवें स्थान पर वाराणसी, छठे स्थान पर इलाहाबाद और सातवें स्थान पर मेरठ को रखा गया है।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार