मकर संक्रान्ति के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई

 उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के संगम तट पर आज मकर संक्रान्ति के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। ...

एजेंसी
मकर संक्रान्ति के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई
Makar Sankranti

इलाहाबाद।  उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती नदी के संगम तट पर आज मकर संक्रान्ति के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। 

श्रद्धालुओं ने तड़के करीब तीन बजे से ही स्नान शुरु कर दिया था। स्नान करने के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। गंगा जी में पुष्प अर्पित किए। मकर संक्रान्ति पर ज्यादातर श्रद्धालु आज ही स्नान आदि कर रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे भी श्रद्धालु हैं जो कल सुबह स्नान करेंगे। 


प्रतापगढ़ के राजेन्द्र सिंह ऐसे ही श्रद्धालुओं में शामिल हैं। श्री सिंह का कहना है कि वह सूर्य के उत्तरायण में रहने की वजह से सुबह स्नान करेंगे। मकर संक्रान्ति के बाद से सनातन धर्मावलम्बियों में मांगलिक कार्य शुरु हो जाते हैं। 

स्नान करने वाले ज्यादातर श्रद्धालुओं ने तिल, खिचड़ी, चावल उड़द की दाल और वस्त्र आदि का दान किया। संगम तट पर चल रहे माघ मेले में कल्पवास कर रहे श्रद्धालु त्रिवेणी स्नान के बाद रेती पर बसे अस्थायी तम्बुओं की आध्यात्मिक नगरी में अपने डेरे के बाहर स्थापित ‘तुलसी’ पूजन कर रहे हैं और रोपित जौ को सिंचित कर अपने डेरे में बैठकर भगवान भजन में तल्लीन हैं। 

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार