तकनीकी शिक्षा में सुधार लाया जाएगा: चन्नी  

पंजाब के तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज कहा कि तकनीकी शिक्षा में सुधार लाकर उसे मजबूत करने पर बल दिया जायेगा...

 तकनीकी शिक्षा में सुधार लाया जाएगा: चन्नी  
Charanjeet Singh

चंडीगढ़।  पंजाब के तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज कहा कि तकनीकी शिक्षा में सुधार लाकर उसे मजबूत करने तथा उनका पाठ्यक्रम आईआईटी स्तर का करने पर बल दिया जायेगा।

सचिवालय में पदभार संभालने के बाद चन्नी ने यहां कहा कि उनकी प्राथमिकता राज्य के नवयुवकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की है। तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में मौजूदा लागू पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करने के बाद देश की नामी आईआईटी संस्थाओं के समान पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा ।

चन्नी ने कहा कि उनकी कोशिश महत्वहीन हो चुके पाठ्यक्रमोें के स्थान पर नए व्यावसायिक कोर्स आरंभ करने की रहेगी । प्रतिस्पर्धा के इस युग में नौजवान अपने को कोई भी परीक्षा देने में सक्षम बना सकें ऐसी तकनीकी शिक्षा पर विशेष बल दिया जायेगा। इससे उन्हें रोज़गार मिलने में सहायता मिल सकेगी ।


उन्होंने बताया कि प्रतिभाशाली छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार की तरफ से विदेशों में पढ़ाई के लिए भेजे जाने का प्रबंध किया जाएगा ताकि वे एजेंटों की लूट से बच सकें। छात्रों को तकनीकी शिक्षा के प्रति उत्साहित करने के विशेष प्रयास किये जायेंगे ।

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने का संकल्प लेते हुये कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अनुसूचित जाति के छात्रों के पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप मामलों की विभागीय कमेटी द्वारा जांच कराई जाएगी।

तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में गुणात्मक तथा आवश्यक बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने तथा पढ़ाई का उचित माहौल पैदा किया जाएगा। इस मौके पर वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, सिंचाई एंव विद्युत मंत्री राणा गुरजीत सिंह, सहित कई विधायक तथा अन्य लोग मौजूद थे ।
 

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार