आवाम वनोपज और हरियाली बचाने के साथ पौध-रोपण भी करें: शिवराज

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से वनोपज और हरियाली बचाने के साथ प्रदेश में अधिकाधिक पौध-रोपण कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेने की अपील की है...

आवाम वनोपज और हरियाली बचाने के साथ पौध-रोपण भी करें: शिवराज
Shivraj

भोपाल।  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से वनोपज और हरियाली बचाने के साथ प्रदेश में अधिकाधिक पौध-रोपण कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेने की अपील की है।

चौहान ने आज अंतर्राष्ट्रीय वानिकी दिवस पर अपने संदेश में कहा है कि प्रदेश में जन-सहभागिता आधारित वन प्रबंधन एवं वानिकी विकास की दिशा में कई गतिविधियाँ की जा रही हैं।

वनोपज की माँग और आपूर्ति के बीच बढ़ते अंतर को कम करने के निरंतर प्रयास किया जा रहा है। हरियाली महोत्सव का आयोजन कर निजी भूमि पर पौध-रोपण किया जा रहा है।


मध्यप्रदेश के वानिकी संवर्धन कार्यों को अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय-स्तर पर सराहना मिली है। उन्होंने कहा कि वानिकी दिवस का मुख्य उद्देश्य हरियाली बचाने के लिये जन-साधारण में पौध-रोपण तथा उनके संरक्षण के प्रति जागरूकता लाना है।

भारतीय विज्ञान परम्परानुसार पेड़-पौधे भी मनुष्य की भावनाओं का अनुभव करते हैं।पर्यावरण रक्षा के लिये विश्व में जन-चेतना का एक व्यापक अभियान चल रहा है। 'नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा अभियान में नर्मदा नदी के किनारों को हरियाली से समृद्ध किया जा रहा है।
 

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार