संविधान में मौलिक कर्तव्य, हुई जिला स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सेवा एवं जिला शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जेआरडी स्कूल में जिला स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया...

संविधान में मौलिक कर्तव्य, हुई जिला स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता
Debate competition

दुर्ग। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सेवा एवं जिला शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जेआरडी स्कूल में जिला स्तरीय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। लगभग दो घंटे चली वाद-विवाद प्रतियोगिता में बच्चों ने स्त्री सुरक्षा व उनके मौलिक अधिकार, राष्ट्रीय सुरक्षा व अधिकार पर अपना-अपना पक्ष रखा। कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष जिला न्यायाधीश राधाकिशन अग्रवाल तथा सचिव दिग्विजय सिंह, विशेष रुप से उपस्थित थे। उन्होंने बच्चों को इस अवसर पर कानून तथा उसके महत्व की जानकारी दी। 

भारत के संविधान में उल्लेखित मौलिक कत्वर्य विषय पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में जिले की विभिन्न स्कूल से 30 प्रतिभागियों ने अपना शिरकत दी थी। 15 विद्यार्थियों ने पक्ष में तथा 15 विद्यार्थियों ने विपक्ष में अपने विचार रखें। इनके साथ ही निर्णायक डॉ. अरविंद तिवारी, डॉ. के. पद्मावती ने भी मौलिक कर्त्तव्य पर अपने विचार रखे। जेआरडी स्कूल के प्राचार्य डॉ. कल्पना द्विवेदी ने वाद-विवाद प्रतियोगिता के औचित्य पर प्रकाश डाला। इस दौरान शिक्षा विभाग के एडी अमित घोष विशेष रूप से मौजूद थे। प्रतियोगिता के पक्ष अपने विचार रखने वालें विद्यार्थियों में प्रथम अनिरूद्ध अग्रवाल डीपीएस स्कूल, मनमीत सिंह श्रीशंकरा स्कूल द्वितीय स्थाप पर रहे। विपक्ष की भूमिका में हर्षिता परगनिहा डीपीएस स्कूल ने प्रथम तथा गौरविता गुहा डीएवी स्कूल व रोशनी आहुजा बीएनएस स्कूल ने संयुक्त रुप से द्वितीय स्थान हासिल किया। विजेता प्रतिभागियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से शील्ड, प्रमाण पत्र के साथ कानून से संबंधित पुस्तकें प्रदान की गई। 


अब होगी संभागीय प्रतियोगिता

प्राधिकरण सचिव दिग्विजय सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता के बाद दुर्ग जिले की मेजबानी में संभाग स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। 
इस प्रतियोगिता में दुर्ग जिले के साथ राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम जिला के विजेता प्रतिभागी शामिल होगें। संभागीय प्रतियोगिता के विजेता राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

संबंधित समाचार