बीता सप्ताह

सरकार ने जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर एक अक्टूबर से पूरे देश में मृत्यु पंजीकरण के लिये आधार नम्बर को अनिवार्य कर दिया है...

देशबन्धु
बीता सप्ताह
Last week
देशबन्धु

 4 अगस्त

-सरकार ने जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर एक अक्टूबर से पूरे देश में मृत्यु पंजीकरण के लिये आधार नम्बर को अनिवार्य कर दिया है।

-पश्चिमी म्यांमार में संदिग्ध आतंंकवादियों ने छह बौद्ध अनुयायियों की गोली मार कर हत्या कर दी।

-अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा महत्वपूर्ण सरकारी पदों पर तीन भारतीय-अमेरिकी की नियुक्ति को मंजूरी दी।

5 अगस्त

 - राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू देश के नए उपराष्ट्रपति चुने गए, नायडू ने 18 विपक्षी दलों के उम्मीदवार श्री गोपालकृष्ण गांधी को भारी मतों के अंतर से हराया, उन्हें कुल वैध मतों में से 516 मत मिले जबकि गांधी के पक्ष में 244 मत पड़े।

-सार्वजनिक संपत्ति को विरूपित करने के मामले में अदालत में पेश नहीं होने के कारण आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सुरेन्द्र सिंह कमांडो को आज न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

-जम्मू एवं कश्मीर के सोपोर शहर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी मारे गए।

-भारत के स्टार प्रोफेशनल बॉक्सर और ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह अपनी 9वीं प्रोफेशनल फाइट में भी अजेय रहे।

-अरविंद पनगढिय़ा के इस्तीफा देने के बाद नीति आयोग में रिक्त हुए उपाध्यक्ष पद पर अर्थशास्त्री राजीव कुमार को नियुक्त किया गया।

-रवांडा में राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति पॉल कागामे ने भारी बहुमत के साथ जीत हासिल की है। लगातार पिछले 17 वर्षों से रवांडा के राष्ट्रपति रहे कागामे का यह तीसरा कार्यकाल होगा।

 6 अगस्त

 -भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहली स्पोट्र्स क्लब मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंका को हराकर भारत ने तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है।            

-आतंक के नाम पर पैसा मिलने के  मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अलगाववादी नेता शब्बीर शाह के करीबी असलम वानी को गिरफ्तार किया।

-सीरिया के उत्तरी शहर रक्का पर अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 43 नागरिकों की मौत हो गई।

 -अमेरिका के जस्टिन गैटलिन ने बोल्ट के विदाई जश्न में खलल डालते हुए विश्व एथलेटिक्स चौंपियनशिप की 100 मीटर की रेस में चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।

-दक्षिण अफ्रीका के एथलीट लुवो मेनयोंगा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में पुरुषों की लम्बी कूद स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम किया।


-भारत के साजन ने फिनलैंड के शहर टेम्पेरे में चल रही विश्व जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन शैली के अपने 74 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया ।

7 अगस्त

-भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को केरल उच्च न्यायालय से खासी राहत मिली है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा उन पर आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को केरल उच्च न्यायालय ने हटाने का आदेश दिया है।

- जर्मनी के उभरते टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को मात देकर सिटी ओपन का खिताब जीत लिया है।

-अमेरिका की टोरी बोवी ने आखिरी सेकंडों की तेजी से विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मेरी-जोसी ता लोउ को पीछे छोड़ कर महिलाओं की 100 मीटर दौड़ का खिताब जीत लिया।

 8 अगस्त

-गुजरात राज्यसभा चुनाव में भाजपा की मोर्चाबंदी फेल हो गयी। कांग्रेस के अहमद पटेल पटेल ने चुनाव जीत लिए।

 -सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय योग नीति बनाने और देश भर में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए योग आवश्यक करने संबंधी याचिका  खारिज कर दी।

-भारत के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपने मैच विजयी हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गये हैं और साथ ही वह टेस्ट गेंदबाजों में भी शीर्ष पर बने हुए हैं।

-दो बार की ओलंपिक चैंपियन पोलैंड की अनीता व्लोदारक्जिक ने अपना दबदबा कायम रखते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

 9 अगस्त

- पूर्व केंद्रीय मंत्री और अजमेर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद सांवर लाल जाट का निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे।

- चीन के दक्षिण पश्चिम में स्थित सुदूर पर्वतीय सिचुआन प्रांत में आए उच्च तीव्रता वाले भूकंप में 19 लोगों की मौत हो गई ।

-गत चैंपियन स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड को 2-1 से हराकर चौथी बार यूरोपिन सुपर कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है।

- चेक गणराज्य की बारबोरा स्पोताकोवा ने यहां जारी आईएएएफ विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की भालाफेंक स्पर्धा में सोने पर कब्जा जमाया है।

10 अगस्त

-अमेरिका की फीलिस फ्रांसिस ने ओलंपिक चैंपियन बहरीन की शॉनी मिलर यूइबो को पछाड़ते हुए विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीत लिया।

देशबंधु से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें
facebook फेसबुक पर फॉलो करे.
और
facebook ट्विटर पर फॉलो करे.

देशबन्धु के आलेख